News Follow Up
विदेश

उत्तरी आइलैंड के पूर्वी तट पर भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गई तीव्रता

वेलिंगटन, न्यूजीलैंड में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। झटके उत्तरी द्वीप के पूर्वी तट पर महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई। नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी ने इस भूकंप की जानकारी दी। भूकंप के बाद इलाके में दहशत का माहौल है।

पिछले महीने आया था 8.1 तीव्रता का भूकंप
न्यूजीलैंड के उत्तरी-पूर्वी तट पर पिछले महीने 8.1 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके बाद इस इलाके में सुनामी का अलर्ट जारी किया गया था। भूकंप उत्तरी आइसलैंड के पास केरमाडेक द्वीप पर आया था। इससे पहले कुछ इलाकों में 7.4 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था। भूकंप का पहला झटका उत्तरी आइसलैंड से 900 किलोमीटर दूर आया। ये 7.2 तीव्रता का था। न्यूजीलैंड की नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (NEMA) ने भूकंप के बाद सुनामी को लेकर अलर्ट जारी किया था।

रिंग ऑफ फायर पर स्थित है पूरा इलाका
न्यूजीलैंड, वनुआतू और दूसरे प्रशांत द्वीपों में भूकंप आने की आशंका हमेशा बनी रहती है। यह इलाका महासागर के चारों ओर भूकंपीय फॉल्ट लाइनों की एक घोड़े की नाल के आकार की श्रृंखला- रिंग ऑफ फायर, के करीब स्थित है।

Related posts

रोमानिया से एक और विमान पहुंचा दिल्ली, यूक्रेन में फंसे 218 भारतीयों को लाया गया..4 केंद्रीय मंत्रियों को मिली जिम्मेदारी

NewsFollowUp Team

बांग्लादेश- कोर्ट ने साथी की हत्या के दोषी 20 छात्रों को सुनाई मौत की सजा

NewsFollowUp Team

दुर्लभ चिड़िया जो आधी नर है और आधी मादा।

News FollowUP Team