News Follow Up
देश

कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने खोला खजाना, राज्यों को जारी की गई 8873 करोड़ की पहली किस्त

,नई दिल्ली। भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि वर्ष 2021-22 के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) के केंद्रीय हिस्से की पहली किस्त 8873.6 करोड़ रुपये में जारी की गई है। मंत्रालय ने कहा कि जारी की गई राशि का 50 प्रतिशत तक यानी 4436.8 करोड़ रुपये का उपयोग राज्यों द्वारा COVID-19 रोकथाम उपायों के लिए किया जा सकता है।

यह भी कहा कि गृह मंत्रालय की सिफारिश पर 8873.6 करोड़ रुपये की राशि राज्यों को जारी की गई है। आपको बता दें कि सामान्य रूप से, एसडीआरएफ की पहली किस्त वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार जून के महीने में जारी की जाती है।

As a special dispensation, Dept of Expenditure, Finance Ministry at MHA’s recommendation has released in advance of the normal schedule the 1st instalment of the Central Share of State Disaster Response Fund (SDRF)for 2021-22 to all States. Rs 8873.6 cr released: Finance Ministry— ANI (@ANI) May 1, 2021

मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “एसडीआरएफ के लिए पैसे ये पैसे सामन्य प्रक्रिया में ढील देते हुए जारी किए गए हैं, बल्कि यह राशि पिछले वित्तीय वर्ष में राज्यों को प्रदान की गई राशि के उपयोग के प्रमाण पत्र की प्रतीक्षा किए बिना भी जारी की गई है।”

आपको बता दें कि एसडीआरएफ से प्राप्त धनराशि का उपयोग राज्यों द्वारा कोरोना से संबंधित विभिन्न उपायों के लिए किया जा सकता है, जिसमें अस्पतालों, वेंटिलेटर, एयर प्यूरिफायर में ऑक्सीजन उत्पादन और भंडारण संयंत्रों की लागत को पूरा करना, एम्बुलेंस सेवाओं को मजबूत करना, कोरोना अस्पताल, कोविड केयर सेंटर शामिल हैं।

Related posts

नए पोर्टल पर रोज फाइल हो पा रहे है सिर्फ 40 हजार रिटर्न, ऐसा रहा तो 6 करोड़ रिटर्न भरने में लगेंगे चार साल

NewsFollowUp Team

हवाई सर्वेक्षण के बाद PM ने 1 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा

NewsFollowUp Team

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परशुराम जयंती पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं

NewsFollowUp Team