News Follow Up
मध्यप्रदेश

तीसरी लहर के नियन्त्रण को लेकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग ने की डॉक्टर्स से अहम बैठक

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग की अध्यक्षता में आज भोपाल सहित अमेरिका के डॉक्टरों से आने वाले समय में कोविड से निपटने के लिये तैयारियों की गहन चर्चा की गयी। स्मार्ट सिटी कार्यालय में आयोजित बैठक में अमेरिका के डॉक्टर मनोज जैन वर्चुअली जुड़े।

निजि अस्पताल वाले भी ले सकते है आक्सीजन प्लाण्ट का फायदा

मंत्री सारंग ने कहा कि ऐसे कोविड केयर सेंटर्स जहाँ मरीज कम संख्या में है, उन्हें पोस्ट कोविड सेंटर में तब्दील किया जाए। इन सेंटर्स पर ऐसे मरीजों को चिकित्सकीय देखरेख में रखा जाए, जिनकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है और उन्हें अभी चिकित्सकीय सहयोग की जरूरत है। मन्त्री सारंग ने कहा कि राज्य शासन की ऑक्सीजन प्लांट लगाने की पॉलिसी का निजी अस्पताल लाभ लें, जिससे ऑक्सीजन की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित की जा सकें।

समय पर उपचार मिलाना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए

मंत्री सारंग ने कहा कि अस्पताल और डॉक्टर्स आईसीयू और एचडीयू बेड्स बढ़ाने में मदद करें। इसी प्रकार ऑक्सीजन स्टोरेज केपेसिटी और ट्रेंड मैन पावर बढ़ाने में भी सहयोग करें। इसके लिये समाज का सहयोग भी लिया जायें। उन्होंने कहा कि फर्स्ट वेव के समय सामाजिक लोगों का सहयोग मिला है। दूसरी वेव में भी सामाजिक संगठन सहयोग कर रहे है। आने वाले समय के लिये उन्होंने ट्रेनिंग मॉड्यूल बनाने को भी कहा। सारंग ने कहा कि कोविड पेसेंट को शुरूआत से ही समय पर उपचार मिल जाए। यह पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

तीसरी लहर पर गहन विचार-विमर्श

बैठक में कोरोना की तीसरी लहर पर गहन विचार-विमर्श किया गया। इसके लिये डॉक्टरों से सलाह मशवरा किया गया। प्रायवेट सेक्टर को आगे आना होगा। बैठक में वेक्सीनेशन पर भी चर्चा की गयी। कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री प्रभाकर तिवारी, डीन, अधीक्षक और अन्य अस्पतालों के डॉक्टर्स मौजूद रहे।

Related posts

पूर्व पार्षद के बेटे ने निगम कर्मचारी से की मारपीट

NewsFollowUp Team

भू-माफियाओं से 18 हजार करोड़ से अधिक के मूल्य की भूमि कराई मुक्तभू-माफिया, गुण्डों और आदतन अपराधियों पर सरकार का शिकंजा

NewsFollowUp Team

संक्रमण न बढ़े इसलिए त्यौहारों पर भी करना होगा कोराना गाइडलाइन का पालन सरकार की आदेश

NewsFollowUp Team