News Follow Up
मध्यप्रदेश

पुराने भोपाल में दुकानों तक दलाल पहुंचाते हैं ग्राहक; खरीदारी के बाद 50 रुपए में सुरक्षित बाहर कराने की भी गारंटी,

भोपाल राजधानी के पुराने भोपाल के मार्केट में पुलिस-प्रशासन की कथित मिलीभगत से कर्फ्यू में भी कारोबार चालू है। दिखाने को दुकानों के शटर गिरे हैं, लेकिन अंदर वही नजारा है जैसा आम दिनों में दुकान पर रहता है। शटर बंद दुकानों के बाहर दलाल खड़े किए गए हैं जो आसपास से निकल रहे लोगों से खरीदारी का पूछते हैं। यदि ग्राहक हां कर देता है तो उसे अपनी बंधी वाली दुकान पर शटर उठाकर अंदर कर दिया जाता है। ग्राहकी के बाद सुरक्षित बाहर छोड़ देते हैं। प्रति ग्राहक 50 रुपए दुकानदार देता है। इसने इलाके के अफसरों की भूमिका पर सवाल खड़ा कर दिया है। 

ओल्ड सिटी मार्केट की सड़कों पर व्यापारी और दलाल खड़े मिले। यहां आने वाले लोगों ने उनकी जरूरत पूछकर दुकान तक ले जाया जा रहा है। दुकान के अंदर ग्राहक को भेज कर शटर गिरा दिया जाता है। छापे की कार्रवाई से बचने के लिए बाहर दुकान के कर्मचारी और एजेंट तो निगरानी करते ही हैं। अंदर दुकानों में लगे सीसीटीवी कैमरों से भी बाहर नजर रखी जा रही है। इलाके का सुरक्षित जायजा लेने के बाद ग्राहकों को दुकान का शटर खोल कर अंदर और बाहर किया जाता है।

यह खेल ओल्ड सिटी मार्केट के जुमेराती, आजाद मार्केट, लखेरापुरा, चौक बाजार, सराफा सहित अन्य मार्केट में धड़ल्ले से चल रहा है। यहां कपड़े, बर्तन, सोना-चांदी, जुते-चप्पल, रजाई-कंबल और प्लास्टिंग का सामान आसानी से मिल रहा है। हद तो यह है कि इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है।

दुकानों के बाहर भी खड़े मिले व्यापारी

ओल्ड सिटी मार्केट के अंदर गलियों में जाते ही दुकानों के बाहर व्यापारी और उनके एजेंट खड़े रहते है। ऐसी ही लखेरापुरी की एक कपड़े की दुकान के एजेंट ने  कपड़े की दुकान के अंदर लेकर गया। आरजू नाम की कपड़े की दुकान के अंदर पहले से ही ग्राहक मौजूद थे। यहां दूसरी मंजिल पर भी ग्राहक खरीदारी कर रहे थे। अंदर से दुकानदार बाहर सीसीटीवी से नजर रखे हुआ था। खास बात तो यह है कि अंदर ना तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा था। और ना ही दुकानदार और कर्मचारियों ने ठीक से मास्क पहना हुआ था। इसी तरह ग्राहकों को अंदर ले जाकर शटर गिराने का नजारा मार्केट की अधिकतर दुकानों में चल रहा था।

यहीं नहीं जुमेराती में खुलेआम एजेंट दुकान में कपड़े लेने के लिए बुला रहे थे। यहां पर कपड़ा, सराफा,जूते-चप्पल के मार्केट में दुकानों के बाहर लोगों की भीड़ लगी हुई थी। लोग या तो अपने परिचितों का दुकान के बद शटर के अंदर से बाहर आने का इंतजार कर रहे थे या फिर अंदर जाने के लिए दुकानदार के इशारे का इंतजार।

लॉकडाउन में प्रतिबंधित दुकानें भी खुली

मार्केट में फर्नीचर, कॉस्मेटिक कुछ जगह कपड़े की दुकान भी खुली देख रही हैं। जबकि जिला प्रशासन के आदेश के अनुसार इन दुकानों को प्रथम चरण में खोलने की अनुमति नहीं दी गई है।

न सोशल डिस्टेसिंग न मास्क का उपयोग

जिला प्रशासन के अनलॉक के प्रथम चरण के आदेश में अनुमति के अलावा एक जगह पर 6 से ज्यादा लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध है। इसके बावजूद ओल्ड सिटी मार्केट में कई जगह झुंड बनाकर खरीदारी करते देखा गया। ना तो वह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे। ना उन्होंने मास्क पहना था।

Related posts

नेपानगर की तत्कालीन SDM समेत 9 लोगों ने हितग्राही का फर्जी खाता खोलकर निकाले मुआवजे के 42 लाख रुपए,

NewsFollowUp Team

कोरोना नियंत्रण में है, अब आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिए जुटना होगा: मुख्यमंत्री चौहान

NewsFollowUp Team

ग्रामीणों को दो किमी दूर से लाना पड रहा है पानी

NewsFollowUp Team