News Follow Up
देशमौसम

बीस से पहले प्री मानसून बारिश के आसार

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है साउथ-वेस्ट मानसून अपनी पूरी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है और जल्द ही यूपी, बिहार और एमपी पहुंच जाएगा। फिलहाल मानसून अभी नार्थ ईस्ट में हैं और इस वक्त देश के पूर्वोत्तर के राज्य झमाझम बारिश का आनंद ले रहे हैं। मौसम विभाग ने कहा कि मानसून नार्मल स्पीड से आगे बढ़ रहा है। तो वहीं आज दिल्ली में मौसम शुष्क रहने वाला है और उत्‍तर-पश्चिम भारत में ज्‍यादातर जगहों पर कड़ी धूप देखने को मिलेगी, जिससे तापमान बढ़ेगा और लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

मुंबई में 4 दिनों का अलर्ट जारी 
अगले 4 दिनों तक मुंबई समेत पूरे कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश की आशंका है, इसलिए आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अलर्ट के बाद महाराष्ट्र सीएमओ की ओर से सभी एजेंसियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

10 जून से भारी बारिश की आशंका
 10 जून से ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, यूपी, एमपी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु ,असम, मेघालय, मिजोरम, बिहार, झारखंड में भारी बारिश की उम्मीद है तो वहीं राजस्थान, गुजरात में हल्की बारिश संभव है तो वहीं कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में पड़ेगी गर्मी
मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते दिल्ली में मौसम शुष्क, गर्म और प्रदूषणयुक्त रहने वाला है। आईएमडी ने कहा है कि 11 जून तक आसमान साफ रहने के साथ-साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं दिल्ली में चलेंगी। यहां का तापमान 41 डिग्री तक जा सकता है। तो वहीं 13 जून के बाद से दिल्ली का मौसम बदलेगा और हल्की बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

सामान्य से अच्छी बारिश की उम्मीद
मालूम हो कि मानसून हिंद-अरब सागर की ओर से भारत के साउथ-वेस्ट कोस्ट पर आनी वाली हवाओं को कहते हैं, जिससे इंडिया में बारिश होती हैं। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि साउथ-वेस्ट मानसून के कारण कई राज्यों में प्री-मानसून प्रक्रिया भी जारी है। इस साल 96 प्रतिशत से लेकर 104 फीसदी तक वर्षा हो सकती है, जो कि सामान्य से अच्छी बारिश की श्रेणी में आती है

Related posts

गांवों के विकास और विश्‍वास का नया मंत्र है स्‍वामित्‍व योजना

NewsFollowUp Team

ED ने फिर बढ़ाईं अरविंद केजरीवाल की मुसीबतें, 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए भेजा समन

NewsFollowUp Team

6.7 तीव्रता के साथ भूकंप  फिलीपींस में आया भूकंप में अब तक 6 लोगो की मौत हो चुकी है

NewsFollowUp Team