News Follow Up
देशमौसम

दिल्ली के करीब पहुंच गया मॉनसून, पंजाब-हरियाणा में आज भारी बारिश, मुंबई मे अभी भी अलर्ट

नई दिल्ली| भारत के कई हिस्सों में मॉनसून दस्तक दे चुका है। देशभर के कई राज्यों में भारी बारिश के साथ मॉनसून का असर देखने को मिल रहा है। महाराष्ट्र से लेकर बिहार तक जोरदार बारिश हो रही है। मुंबई में भारी बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था। यूपी के कई जिलों में भी बादल लगातार बरस रहे हैं। यूपी, बिहार और मध्य प्रदेश के बाद अब दिल्ली में मॉनसून की दस्तक होने जा रही है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और पंजाब में भी आज बारिश होने की संभावना है। दिल्ली में आज हल्की-फुल्की बारिश देखने को मिलेगी।

हरियाणा-पंजाब में बारिश 
मौसम विभाग का कहना है कि हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। मौसम विभाग ने कहा,  “अगले 2 घंटों के दौरान जींद, कोसली, फरुखनगर, आदमपुर, रेवाड़ी (हरियाणा) और आसपास के इलाकों में 20-40 किमी प्रति घंटे (किलोमीटर प्रति घंटे) की हवा के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।”इससे पहले सोमवार को आईएमडी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा था कि पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश और गरज के साथ 15 जून की सुबह से 16 जून तक और बढ़ने की संभावना है।

देश के इन हिस्सों में भी बरसेंगे बादल
मौसम विभाग ने बताया “जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी।”

दिल्ली में मॉनसून के आने में देरी
पूर्वी हवाओं के कमजोर पड़ने से मॉनसून की गति थोड़ी धीमी हो गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन तक हल्की-फुल्की बरसात तो होगी, लेकिन मानसून की घोषणा के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने के साथ हल्की बरसात हो सकती है। बुधवार के दिन भी हल्की बरसात होने की संभावना है। लेकिन झूमकर बरसने वाले मानसूनी बादलों के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले छह दिनों के बीच तापमान सामान्य से कम रहेगा। खासतौर पर बुधवार और गुरुवार को मौसम बेहद सुहाना रहेगा।

Related posts

स्वतंत्रता दिवस पर केंद्र सरकार ने गैलेंट्री अवॉर्ड का किया ऐलान, 1380 शूरवीरों के नाम, छत्तीसगढ़ से इतने लोग

NewsFollowUp Team

कर्नाटक में ओमिक्रॉन के मरीज मिलने से हड़कंप

NewsFollowUp Team

 छत्‍तीसगढ़ के किसानों के लिए अच्‍छी खबर, धान के बकाया बोनस की राशि देने की तैयारी शुरू

NewsFollowUp Team