News Follow Up
मध्यप्रदेशमौसम

बैतूल में घर की दहलीज से खींच ले गई मौत; होशंगाबाद में पानी पी रहे किसान पर बिजली गिरी,

मध्यप्रदेश में मानसून के सक्रिय होते ही खेतों में काम कर रहे किसानों पर वज्रपात हो गया। 24 घंटे में आकाशीय बिजली ने 11 की जान ले ली। सबसे ज्यादा ग्वालियर-चंबल में 7 लोगों की मौत हुई है। होशंगाबाद में पानी पी रहे किसान पर बिजली कहर बनकर टूटी, तो बैतूल में घर की दहलीज से मौत खींच ले गई। सबसे ज्यादा ग्वालियर-चंबल में 7 लोगों की मौत हुई है। इसमें ग्वालियर और श्योपुर में बाप-बेटों की मौत हुई है। रीवा में मंदिर परिसर में बिजली गिरने से 1 ने दम तोड़ दिया। बिजली की चपेट में आने से प्रदेशभर में 13 लोग झुलसे हैं।

ग्वालियर में रविवार शाम आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है, जबकि दो लोग झुलस गए हैं। राजस्थान के पाली गांव निवासी शोभाराम मारवाड़ी, दुर्गाराम मारवाड़ी अपने परिवारों के साथ पलायन कर ग्वालियर के बिजौली के सुनारपुरा गांव में डेरा जमाए हुए थे। यह हर साल इसी तरह राजस्थान में पानी की कमी होने पर अपने ऊंट, अन्य मवेशियों को लेकर ग्वालियर आते हैं। इनके साथ में ही 22 वर्षीय हाकिम सिंह आदिवासी निवासी शिवपुरी भी रहता था। यह उनके मवेशियों की देखभाल करता था। रविवार शाम को यह भेड़ों को चरा रहे थे। तभी अचानक बादल गड़गड़ाए और बारिश शुरू हो गई।

हाकिम, उसके साथ शोभाराम, दुर्गाराम और 10 साल का रवि मारवाड़ी सभी मवेशियों को लेकर एक पेड़ के नीचे छुप गए। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरी और मासूम रवि और हाकिम सिंह की मौके पर ही मौत हो गई। साथ ही, दुर्गाराम और शोभाराम गंभीर रूप से झुलस गए हैं।

शिवपुरी और श्योपुर में बिजली गिरने से पिता-पुत्र सहित पांच लोगों की मौत

रविवार को शिवपुरी और श्योपुर जिलों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने से पिता-पुत्र सहित पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि चार लोग झुलसकर घायल हो गए। शिवपुरी के करैरा तहसील के बरौदी गांव में शुभम (16) पिता रामराजा लोधी, पोहरी तहसील के ग्राम बमरा में जय सिंह (15) पिता रामप्रसाद यादव और कोलारस तहसील के बौलाज गांव में पूजा गुर्जर (15) पिता कप्तान सिंह की बिजली गिरने से मौत हो गई। श्योपुर के टपरिया गांव में खेत से लौट रहे हरिओम (65) पिता मनीराम यादव और बेटे कुबेर (35) की बिजली गिरने से मौत हो गई।

रीवा में खेत में काम कर रहे एक की मौत, 3 झुलसे

रीवा जिले के बिछिया थाना अंतर्गत भटलो गांव में चार युवक खेत में कार्य कर रहे थे। इसी बीच अचानक बूंदाबांदी के साथ बारिश शुरू हुई। वर्षा से बचने के लिए चारों युवक मंदिर के समीप जाकर खड़े हो गए। तभी आकाशीय बिजली गिरने से चारों लोग चपेट में आ गए। इसमें गुड्डू उपाध्याय पुत्र नत्थू उपाध्याय (27) की मौत हो गई। तीन युवक झुलस गए। गोविंदगढ़ थाने के पाती गांव में खेत में धान का रोपा की बुबाई करते समय गिरीश प्रसाद पटेल पिता रामेश्वर 38 वर्ष की मौत। इसके अलावा तीसरी घटना बिछिया थाना के डगवार गांव में हुई। आकाशीय बिजली गिरने चार लोग झुलस गए।

होशंगाबाद- बैतूल में एक-एक की मौत

होशंगाबाद के बनखेड़ी के करीब 10 किलोमीटर दूर करपा में रविवार शाम 5 बजे आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। दौलत सिंह (40) पटेल पुत्र चोखेलाल खेत में ट्रैक्टर चला रहे थे। तभी उतरकर पेड़ के नीचे जाकर पानी पीने लगे। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिर गई और उनकी मौत हो गई। वहीं, बैतूल के चिचोली के ग्राम आवरिया में आकाशीय बिजली गिरने से सालकराम मर्सकोले (48 रविवार सुबह मौत हो गई। सालकराम मर्सकोले अपने घर के पास खड़ा था। उसी दौरान बादलों की गड़गड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में आने से पलक झपकते ही सालकराम की मौत हो गई।

Related posts

मध्य प्रदेश के बकस्वाहा में 3 करोड़ कैरेट से भी ज्यादा हीरे, इन्हें पाने देनी होगी लाखों पेड़ों की बलि

NewsFollowUp Team

विराट कोहली पहले T20 की कप्तानी और अब RCB कप्तानी से विदा ले रहे हैं

NewsFollowUp Team

CM राहत कोष में एक महीने का वेतन जमा करने का लिया निर्णय, मुख्यमंत्री को लिखा पत्र,

NewsFollowUp Team