News Follow Up
मध्यप्रदेश

बोरी अभयारण्य में आज परिवार के साथ पहुंचेंगे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान; खूबसूरत वादियाें और टाइगर का करेंगे दीदार

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को निजी दौरे पर सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बोरी अभयारण्य में रहेंगे। मुख्यमंत्री के साथ पत्नी साधना सिंह, पुत्र कुणाल और कार्तिकेय सिंह चौहान भी साथ आएंगे। मुख्यमंत्री एक दिन, एक रात बोरी अभयारण्य में गुजारंगे। अभयारण्य में टाइगर और अन्य प्राणियों का दीदार करेंगे।

मंगलवार दोपहर 2 बजे तक सीएम के बैतूल होते हुए बोरी अभयारण्य पहुंचेंगे। अगले दिन 28 जुलाई दोपहर को सीएम भोपाल रवाना होंगे। दौरे को लेकर बैतूल जिला प्रशासन, पुलिस और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का स्टाफ तैयारियों में जुटा है।

बोरी के चूरना में पाएं जाते है सबसे ज्यादा बाघ

बोरी वन्यजीव अभयारण्य भारत के प्राचीन अभ्यारण्यों में से एक है। यह अभयारण्य मप्र के होशंगाबाद जिले के सतपुड़ा टाइगर रिर्जव क्षेत्र में फैला हुआ है। इसे 1865 में वन्यजीव अभयारण्य का दर्जा दिया गया। यह 518 स्क्वायर किमी में फैला हुआ है। इसके उत्तर और पूर्व में सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान है। पश्चिम में तवा नदी बहती है। बोरी वन्यजीव अभयारण्य में समृद्ध वनस्पति और जीव बहुतायत में हैं। अभयारण्य शुष्क पर्णपाती वृक्षों और बांस के जंगलों से घिरा हुआ है। बोरी वन्यजीव अभयारण्य में बाघ, चीतल, सांभर, नीलगाय, चिंकारा, गौर, चार सींग वाले एंटेलोप जैसे दुर्लभ जानवर हैं। एसटीआर में सबसे ज्यादा बाघ बोरी अभयारण्य के चूरना में पाए जाते हैं। पर्यटकों को यहां कई 3-4 बाघ के एक साथ दीदार हुए हैं।

दो माह पहले परिवार के साथ पचमढ़ी पहुंचे थे सीएम

​​​मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 10 जून को ​​​​पत्नी साधना सिंह के जन्मदिन के मौके पर पचमढ़ी पहुंचे थे। पत्नी, दोनों पुत्रों के साथ में सीएम ने पचमढ़ी प्राकृतिक वातावरण के बीच दो दिन बिताएंगे थे। यहां उन्होंने एक पौधा भी रोपा रहा।

Related posts

मुख्यमंत्री चौहान ने शहीद उधम सिंह और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. शर्मा को किया नमन

NewsFollowUp Team

मुख्यमंत्री श्री चौहान को श्री राम दरबार की प्रतिकृति भेंट

NewsFollowUp Team

MP में नई आबकारी नीति 1 अप्रैल से नई दुकानें नहीं खुलेंगी, घर पर रख सकेंगे 4 गुना ज्यादा शराब

NewsFollowUp Team