News Follow Up
देश

Independence Day 2021: सिर्फ दो मिनट में बनकर तैयार होता है भारत का राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’

Independence Day 2021: पूरा देश 75वां स्वतंत्रता दिवस को मनाने की तयारी में जुटा हुआ है. पश्चिम बंगाल में दक्षिण कोलकाता करखानो में युद्ध स्तर पर काम हो रहा है. यहां तिरंगा सिलकर उसपे अशोक चक्र की छाप देकर उसे राष्ट्रीय ध्वज बनाया जा रहा है. जानिए भारत का राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ कैसे दो मिनट में बनकर तैयार हो जाता है.

दक्षिण कोलकाता में झंडा बनाने वाली फैक्ट्रियों की विशेषता यह है कि यहां पश्चिमी राज्यों अहमदाबाद, गुजरात, महाराष्ट्र के विपरीत हस्तशिल्प का प्रयोग ज्यादा होता है, जो झंडों को छापने के लिए स्वचालित मशीनों का उपयोग करते हैं.

तिरंगा बनाने के लिए कपड़े के तीन टुकड़ों को संबंधित क्रम में एक साथ सिलाई करके झंडे बनाए जाते हैं. 4 फुट का झंडा बनाने में करीब 4 मिनट और 2 फुट ऊंचे झंडे को बनाने में करीब 2 मिनट का समय लगता है. अशोक चक्र की छपाई में ज्यादा समय नहीं लगता है और यह 10 से 15 सेकेंड के भीतर तैयार हो जाता है. हालांकि इसमें रसायनों और रंगों के मिश्रण में काफी समय लगता है.अशोक चक्र के लिए नीले रंग की सही छाया प्राप्त करने के लिए कई रंगों को एक साथ मिलाया जाता है. फैक्ट्री के एक फ्लैग-मेकर ने कहा, “नीले, नीले, मध्यम, लाल रंग के होते हैं और फिर हमें इसमें तेल मिलाना होता है.”लाल रंग को नीले रंग के अन्य रंगों के साथ भी मिलाया जाता हैतेल को रंगों के मिश्रण में डाला जाता है ताकि यह ऑइल पेंट की तरह हो जाए और रंग बारिश और नमी को बनाए रखता है. हालांकि, लाल रंग को नीले रंग के अन्य रंगों के साथ भी मिलाया जाता है ताकि अशोक चक्र का रंग एकदम सही निकले. पूरी प्रक्रिया में प्लास्टिक का उपयोग नहीं होता है और झंडा बनाने की पूरी प्रक्रिया मैन्युअल रूप से की जाती है.

Related posts

बेंगलुरू में मृत मिले एक ही परिवार के 5 लोग, 9 महीने का बच्चा भी शामिल, पांच दिनों से शवों के साथ रह रही थी ढाई साल की बच्ची

NewsFollowUp Team

हार के बाद बड़े फेरबदल के लिए कांग्रेस तैयार! सोनिया गांधी ने पांचों राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों से मांगा इस्तीफा

NewsFollowUp Team

देश में लगातार बढ़ रहे ओमिक्रोन के मामले, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 20 केस, जानें देशभर में कितने

NewsFollowUp Team