सभी जिला अधिकारी सी एम हेल्पलाइन में किसानों से संबंधित सभी शिकायतों का त्वरित निराकरण करें। उक्ताशय के निर्देश संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने मंगलवार को सी एम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों की समीक्षा के दौरान वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग के सभी जिलों के कृषि अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि बैंक या बीमा कंपनी की लापरवाही के कारण किसान का अटका हुआ फसल बीमा का क्लेम 7 दिन के अंदर किसान के खाते में जमा किया जाए। जिन शिकायतों का निराकरण हो चुका है, फिर भी लंबित हैं, उन्हें फोर्सक्लोज कराया जाए। सी एम हेल्पलाइन की सभी लंबित शिकायतों को विभाग के मैदानी अमले से समन्वय कर त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही की जाए। संभागायुक्त श्री कियावत ने सी एम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों की जिलेवार विस्तृत समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जिला अधिकारी शिकायतों की नियमित मानीटरिंग करें और यथासंभव एल-1 और एल-2 स्तर पर ही शिकायतों का समाधान करना सुनिश्चित करें।