News Follow Up
व्यापार

डाक विभाग ने डाक जीवन बीमा पॉलिसी का digital version किया जारी

नई दिल्ली। डाक विभाग ने डाक जीवन बीमा पॉलिसी -ePLI bond का डिजिटल वर्जन जारी किया। अब अंशधारकों की पहुंच डिजिलॉकर के जरिये इस पॉलिसी तक होगी। डॉक विभाग ने कहा कि डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा ((RPLI) पॉलिसी बांड अब ‘इलेक्ट्रॉनिक रूप’ में उपलब्ध होंगे। सभी लेनदेन के लिए इसकी डिजिटल प्रति को वैध दस्तावेज माना जाएगा। डॉक विभाग के सचिव विनीत पांडेय ने ईपीएलआई बांड की शुरुआत करते हुए कहा कि यह विभाग का डिजिलॉकर के साथ पहला एकीकरण है। ईपीएलआई बांड डिजिलॉकर के साथ सहयोग में उपलब्ध होगा। इसका विकास इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी (मेइटी) मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय ई-संचालन प्रभाग ने किया है।

अगर यूजर के पास कई डाक और ग्रामीण PLI policies हैं जैसे बंदोबस्ती आश्वासन, anticipated endowment assurance, whole life assurance, convertible whole life assurance, child policy, युगल सुरक्षा (PLI) और ग्राम प्रिया (RPLI में), सभी नीतियां डाक विभाग द्वारा पॉलिसी बांड जारी करने के तुरंत बाद डाउनलोड किया जा सकता है।पॉलिसीधारकों को पीएलआई पॉलिसी बांड की भौतिकफिजिकल कॉपी की डिलीवरी के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं है, और यह सुविधा सभी नए और पुराने पॉलिसीधारकों के लिए उपलब्ध है।बयान के मुताबिक, ‘पॉलिसीधारक को डिजिलॉकर मोबाइल ऐप के सेक्शन से डाकघर में maturity settlement के दौरान डिजिटल कॉपी पेश करने का लाभ मिलेगा। डिजिटल कॉपी को डाक विभाग द्वारा एक वैध पॉलिसी दस्तावेज के रूप में माना जाएगा।

Related posts

खत्म होगी ग्रुप की नीलामी

NewsFollowUp Team

Gold Price Today: सोने का रेट आज हुआ कम, चांदी की कीमत में फिर तेजी, जानिए ताजा भाव

NewsFollowUp Team

मेटल कबाड़ बेचने से शुरुआत, आज जिंक बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी वेदांता का मार्केट कैप 83 हजार करोड़मेटल कबाड़ बेचने से शुरुआत, आज जिंक बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी

NewsFollowUp Team