News Follow Up
देश

यूक्रेन में फंसे 18 हजार भारतीय, सरकार ने कंट्रोल रूम बनाए, हेल्पलाइन नंबर जारी किए, उड़ान से प्रतिबंध हटाया

नई दिल्ली, Russia-Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन की बीच जारी तनाव ने भारत की चिंता भी बढ़ा दी है. यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वहां तो भारत में उनके परिजनों को सुरक्षा की चिंता सता रही है.

यूक्रेन में करीब 18 हजार भारतीय छात्र फंसे हुए हैं. इनमें से ज्यादातर वहां मेडिकल की पढ़ाने करने गए छात्र हैं. इन लोगों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है. इसी बीच नागरिक विमानन मंत्रालय ने एक अहम फैसला लेते हुए भारत और यूक्रेन की बीच उड़ानों पर लगी पाबंदी को हटा दिया है. अब भारत और यूक्रेन के बीच कितनी भी उड़ानें उड़ सकती हैं.

दरअसल, कोरोना महामारी के चलते अंतरराष्ट्रीय उड़ानें पूरी तरह शुरू नहीं हुई हैं. अभी जो उड़ानें उड़ रही हैं, वो बायो बबल एग्रीमेंट के तहत उड़ रही हैं. इससे उड़ानों की संख्या सीमित हो गई है. यूक्रेन में फंसे भारतीयों ने यूक्रेन में भारतीय दूतावास (Indian Embassy in Ukraine) से फ्लाइट्स न मिलने की शिकायत की थी. इसके बाद नागरिक विमानन मंत्रालय (MoCA) ने यूक्रेन आने-जाने वाली उड़ानों (Ukraine-India Flight) की सीमित संख्या पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है. अब एयरलाइन कितनी भी फ्लाइट्स संचालित कर सकती हैं. इसके साथ ही स्पेशल चार्टर्ड फ्लाइट्स भी ऑपरेट हो सकती हैं.इससे पहले मंगलवार को भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी कर यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों और अन्य नागरिकों को स्वदेश लौटने की सलाह दी थी. दूतावास ने बयान जारी कर कहा था कि जिन भारतीयों और छात्रों का यहां रहना जरूरी नहीं हो, वो अपने देश लौट जाएं.केंद्र ने कंट्रोल रूम बनाए, हेल्पलाइन नंबर जारी किएसरकार ने यूक्रेन में रह रहे भारतीयों को संयम बरतने की सलाह दी है. भारतीय दूतावास ने नागरिकों से अपील की है कि वो घबराएं नहीं. जो भारत वापस जाना चाहते हैं, उन्हें कमर्शियल फ्लाइट में टिकट लेने की सलाह भी दी है.

Related posts

प्रधानमंत्री की दीर्घायु के लिए उज्जैन के महाकाल मंदिर में पूजा अर्चना

NewsFollowUp Team

आज भारत-चीन के बीच कमांडर स्टार की बैठक।

News FollowUP Team

चारा घोटाले में लालू यादव को 5 साल की सजा… 60 लाख का जुर्माना भी लगा

NewsFollowUp Team