News Follow Up
Uncategorizedव्यापार

Bank Holidays List: मार्च का महीना हर साल बैंकिंग के लिए होता है खास…इस सप्ताह 4 दिन बंद रहेंगे बैंक…बिना देरी किए निपटा लें काम

नई दिल्ली, Banking Holidays in March 2022: मार्च का महीना हर साल बैंकिंग के लिए खास होता है. फाइनेंशियल ईयर (Financial Year) का आखिरी महीना होने के चलते बैंकिंग कामकाज पर मार्च में ज्यादा प्रेशर होता है. हालांकि यह महीना होली (Holi) जैसा त्योहार भी लेकर आता है, जिसके चलते बैंकिंग सेक्टर (Banking Sector) पर मार्च में छुट्टियों का भी दबाव रहता है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार, इस सप्ताह होली के चलते कई रोज बैंकों का कामकाज बंद रहने वाला है. आरबीआई के अनुसार, इस सप्ताह की 4 छुट्टियों में कुछ स्थानीय अवकाश हैं, तो कुछ छुट्टियों पर पूरे देश भर में बैंक बंद रहने वाले हैं. इस कारण घर से निकलने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लेना जरूरी है. आइए जानते हैं कि इस सप्ताह बैंक कब-कब और कहां-कहां बंद रहने वाले हैं.इस सप्ताह की छुट्टियों की लिस्ट (RBI Holidays List): 17 मार्च: होलिका दहन की छुट्टी के चलते इस सप्ताह गुरुवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और झारखंड में बैंकों के ब्रांच बंद रहेंगे.18 मार्च: होली का त्योहार अलग-अलग नाम और रूप से पूरे देश में मनता है. शुक्रवार को देश के अलग-अलग हिस्सों में होली, धुलेटी और डोल जात्रा जैसे त्योहार मनाए जाएंगे. इसके चलते कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, मणिपुर, केरल और पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.19 मार्च: होली के अगले दिन शनिवार को ओडिशा, मणिपुर और बिहार में बैंकों का कामकाज बंद रहेगा.20 मार्च: रविवार के साप्ताहिक अवकाश के कारण पूरे देश में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी.हालांकि बैंकों के ब्रांचेज बंद रहने के बाद भी कई तरह के बैंकिंग कामकाज डिजिटल तरीके से निपटाए जा सकते हैं. यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग जैसी डिजिटल सेवाओं पर छुट्टियों का कोई असर नहीं होगा. लगातार 4 दिनों की छुट्टियों को देखते हुए सभी बैंक पहले से ही इस बात का ध्यान रख रहे हैं कि ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालने में दिक्कत नहीं हो. बैंक हमेशा इस बात का खास ध्यान रखते हैं कि छुट्टियों के बाद भी एटीएम में कैश की उपलब्धता बनी रहे.

Related posts

400 दिनों में निवेशकों की रकम चार गुना करने का लालच देकर कंपनी ने ठगा,

NewsFollowUp Team

धान खरीदी केन्द्र का संचालन महिलाएँ भी करेंगी

NewsFollowUp Team

सोने-चांदी का भाव चढ़ा, जानें आपके शहर में आज 10 ग्राम सोने की कीमत क्या है

NewsFollowUp Team