News Follow Up
हेल्थ

 ग्रीन टी इस्तेमाल करने का तरीका और फायदे जानिए   ग्रीन टी डार्क सर्कल हटाने  और   स्किन को सॉफ्ट बनाने  तक का काम करता है ;   

 ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हॉट ड्रिंक है, जो ओवरऑल बॉडी के साथ साथ हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है।  साथ ही चेहरे पर दिखने वाली फाइन लाइंस और झुर्रियों को दूर करने में भी मददगार साबित होते है। ग्रीन टी (Green tea) को पीने के साथ साथ उसे चेहरे पर अप्लाई करके स्किन संबधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। उम्र के साथ स्किन के टैक्सचर से लेकर उसके ग्लो तक सब में तब्दीली आने लगती है। जानते हैं चेहरे की त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए ग्रीन टी है किस प्रकार से फायदेमंद और इसे अप्लाई करने का तरीका भी

ग्रीन टी (Green tea) क्यों है स्किन के लिए फायदेमंद

1. जलन और इचिंग से मुक्ति

कई बार सन डैमेज के चलते चेहरे पर सूजन और इचिंग की समस्या बढ़ने लगती है। अगर आपके चेहरे पर भी खुजली और जलन की समस्या बढ़ रही हैं। तो उससे बचने के लिए ग्रीन टी (Green tea) से चेहरे को अवश्य क्लीन करें। कॉटन को ग्रीन टी (Green tea) में डिप करके चेहरे पर डैब करें और स्किन को सूदिंग इफेक्ट प्रदान करें।

2. काले घेरों की समस्या होगी हल

अधिकतर लोग काले घेरों और पफ्फी आइज़ की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में ग्रीन टी (Green tea) बैग्स को कुछ देर पानी में रखने के बाद उन्हें डार्क सर्कल्स पर रखें। इससे काले घेरे दूर होंगे और आंखों के नीचे होने वाली सूजन से भी बचा जा सकता है। दरअसल, कैफीन ब्लड वैसल्स को दोबारा से संकुचित करने का काम करते हैं। जिससे आंखों को सुकून मिलता है।

3. एक्ने व ब्लैक हेड्स होंगे कम

ऑयली स्किन को अगर आप डीप क्लीन नहीं करते हैं। तो चेहरे पर एक्ने और ब्लैक हेड्स की समस्या बढ़ने लगती है। जो न केवल चेहरे के ग्लो को करता है बल्कि इससे स्किन पर छोटे छोटे दाग धब्बे भी बढ़ने लगते हैं। ग्रीन टी (Green tea) से चेहरे को अगर आप क्लीन करते है, तो स्किन पर मौजूद अतिरिक्त सीबम कम होने लगता है। इससे स्किन तरोताज़ा दिखने लगती हैं।

4. मॉइश्चर रहेगा बरकरार

अगर स्किन को ग्रीन टी (Green tea) से क्लीन करते है, तो चेहरे पर मॉइश्चर बना रहता है। इससे स्किन क्लीन और हेल्दी बनी रहती है। साथ ही रूखेपन की समस्या दूर हो जाती है। ग्रीन टी में मौजूद नेचुरल प्रापर्टीज़ स्किन के मॉइश्चर को बनाए रखती हैं।

जानें ग्रीन टी को अप्लाई करने का तरीका

1. स्किन की टोनिंग के लिए आवश्यक

क्लीजिंग के बाद स्किन की टोनिंग के लिए ग्रीन टी (Green tea) को टोनर के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी (Green tea) बैग को डालकर दखें। 5 मिनट के बाद उसे निकाल लें। ग्रीन टी के ठण्डा होने के बाद उसे स्प्रे बॉटल में डालकर चेहरे पर स्प्रे करें। इससे स्किन का ग्लो भी बढ़ता है 

2. फेस मास्क लगाएं

स्किन को मॉइश्चराइज़ रखने और यूवी रेज़ के प्रभाव से बचाने के लिए ग्रीन टी लीव्स (Green tea leaves) को योगर्ट और शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाने के बाद उसे धो दें। इससे न केवल चेहरा क्लीन होगा बल्कि स्किन भी हाइड्रेट रहती है।

3. ग्रीन टी बाथ

एक मग गर्म पानी में 2 ग्रीन टी बैग्स (Green tea bags) को डालकर 15 से 20 मिनट के लिए रख दें। अब उस चाय को बाथ टब में डालें और बाथ लें। इससे स्किन मुलायम और एलर्जी से मुक्त रहती है। साथ ही स्किन का नरिशमेंट होता है और थकान दूर हो जाती है।

4. ग्रीन टी स्क्रब

चेहरे पर मौजूद इंप्यूरिटीज़ को दूर करने के लिए एक कप ग्रीन टी (Green tea) में 1 नींबू को स्कवीज करें। उससे चेहरे को क्लीन करें। इसके अलावा ग्रीन टी लीव्स (Green tea leaves) , शुगर और नींबू के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इससे स्किन का रूखापन दूर होता है और चेहरे पर मौजूद डस्ट भी क्लीयर हो जाती है। इससे स्किन हेल्थ को फायदा मिलता है।

Related posts

छत्‍तीसगढ़ में पहली बार मिले 9921 संक्रमित, अस्पताल ठसाठस, टीका भी खत्म

NewsFollowUp Team

झारखंड में 33 बच्चे मिले कोरोना संक्रमित, सरकार की तीसरी लहर से बचाव की तैयारी जारी

NewsFollowUp Team

ब्रिटेन में पहली बार मिला cका नया स्ट्रेन,

NewsFollowUp Team