News Follow Up
मध्यप्रदेश

एक बार उतरे थे 17 नेता पांच नंबर सीट है नेताओं की फेवरेट,52 उम्मीदवार पांच चुनावों में  सर्वाधिक,

मप्र में विधानसभा चुनाव का आगाज हो चुका है और आज हम आपको बता रहे हैं कि इंदौर की कौन सी सीट नेताओं के लिए सबसे अधिक चहेती है। इंदौर की नौ विधानसभा सीटों में से पांच नंबर विधानसभा नेताओं की सबसे फेवरेट सीट है। यहां पिछले तीन चुनावों से भाजपा के विधायक महेंद्र हार्डिया विधायक हैं लेकिन अधिकांश नेता उन्हें ही सबसे आसान प्रतिद्वंद्वी मानते हैं। इस रिपोर्ट में उपचुनावों को शामिल नहीं किया गया है। 2008 में राऊ विधानसभा बनी थी, इसलिए राऊ के आंकड़े तीन चुनावों के लिए गए हैं। 

इंदौर की अधिकांश सीटों पर 10 से ज्यादा नेता लड़ते हैं चुनाव
इंदौर ही अधिकांश सीटों पर 10 से ज्यादा नेता चुनाव लड़ते हैं। पिछले चुनावों पर ही नजर डालें तो पता चलेगा कि इंदौर 2 और सांवेर में 9 नेताओं ने चुनाव लड़ा था जबकि बाकी की सभी सीटों पर 10 या दस से अधिक नेता मैदान में थे। 

पांच चुनावों में सभी सीटों पर 40 से ज्यादा दावेदार रहे
1998 से 2018 तक के पांच विधानसभा चुनावों पर नजर डालें तो पता चलेगा कि सभी सीटों पर 40 से ज्यादा उम्मीदवार रहे हैं। पांच नंबर से सर्वाधिक 52 नेताओं ने उम्मीदवारी की है। एक चुनाव में सर्वाधिक नेताओं की उम्मीदवारी का रिकार्ड भी इसी सीट के नाम पर है। साल 2013 में यहां से एक साथ 17 नेता चुनाव मैदान में उतरे थे। 

कई दिग्गजों का पसंदीदा क्षेत्र रहा पांच नंबर
पांच नंबर विधानसभा का क्षेत्र कई दिग्गजों का पसंदीदा क्षेत्र रहा है। महेंद्र हार्डिया यहां से तीन बार विधायक चुने जा चुके हैं लेकिन कांग्रेस के सत्यनारायण पटेल, पंकज संघवी और शोभा ओझा जैसे नाम यहां पर उनके सामने चुनाव लड़ चुके हैं। इस बार भी पांच नंबर सीट पर ही टिकट की घोषणा करने में दोनों पार्टियों को अधिक माथापच्ची करना पड़ रही है। भाजपा से यहां महेंद्र हार्डिया के अलावा गौरव रणदीवे, नानूराम कुमावत का नाम चल रहा है और कांग्रेस से सत्यनारायण पटेल और स्वप्निल जोशी का नाम चर्चा में है।

Related posts

दिव्यांग बच्चों के लिए कल्चरल प्रोग्राम में नरसिंहपुर कलेक्टर ने तबले पर दी ताल, CEO ने गाए गाने

NewsFollowUp Team

मध्य प्रदेश के बकस्वाहा में 3 करोड़ कैरेट से भी ज्यादा हीरे, इन्हें पाने देनी होगी लाखों पेड़ों की बलि

NewsFollowUp Team

उपचुनाव से पहले सरकार का बड़ा सियासी दांव

NewsFollowUp Team