News Follow Up
राजनीति

भोपाल में मतदान प्रक्रिया के लिए आज से अधिग्रहित होंगे 694 वाहन, इनमें स्कूली बसें भी शामिल

 जिले की सातों विधानसभा सीटों पर मतदान प्रक्रिया पूरी कराने के लिए 694 वाहन लगाए जाएंगे। इनमें 456 स्कूल बसें, 150   बीसीसीएल  की बसें, 21 ट्रक, कार और वैन के अलावा सरकारी विभागों और अफसरों की गाड़ियां भी शामिल है। बुधवार दोपहर 12 बजे से इनका अधिग्रहण कर लाल परेड मैदान में खड़ा कर लिया जाएगा। ये वाहन 17 नवंबर को मतदान दलों को वापस लाल परेड मैदान तक छोड़ने तक अधिग्रहित रहेंगे। इधर, मतदान दलों को ले जाने वाली बसें और इवीऍम को ढोने वाले ट्रकों को जीपीएस से लैस किया जाएगा, ताकि उन पर चुनाव आयोग सीधी निगरानी रख सके।

 17 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए बुधवार को मतदान सामग्री का वितरण किया जाएगा। यह सामग्री लाल परेड मैदान में वितरित की जाएगी। जिले के 2249 पोलिंग बूथ   पर मतदान दलों को मतदान सामग्री लेकर भेजा जाएगा और मतदान संपन्न होने के बाद उन्हें वापस लाया जाएगा। इनके लिए उन्हें बसों और अन्य वाहनों की जरूरत पड़ेगी।

ज्यादातर बसें स्कूल व कालेज की

जिला निर्वाचन कार्यालय के निर्देश पर क्षेत्रीय परिवहन विभाग ने वाहनों को अधिग्रहित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बस संचालकों को नोटिस भी जारी कर दिए गए हैं। 694 वाहनों के बेड़े में ज्यादातर बसें स्कूल व कालेजों की हैं। इसके साथ शहर की सड़कों पर चल रही बीसीएलएल की 368 बसों में से 150 को भी अधिग्रहित जाएगा। इन बसों के अधिग्रहण से यात्रियों को परेशानी न हो, इसके लिए रूट प्लान तैयार किया जा रहा है।

प्रोटोकाल के अनुसार दिए जाएंगे वाहन

चुनाव कार्य में लगे 185 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 14 आरओ और एआरओ, 18 मास्टर ट्रेनर और आब्जर्वर को गाड़ियां उपलब्ध कराई जाएंगी। हालांकि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे गए आब्जर्वर को पहले से वाहन उपलब्ध कराए दिए गए हैं। वे बुधवार को भोपाल पहुंचेंगे। उन्हें भी उनके प्रोटोकॉल के हिसाब से इनोवा कार उपलब्ध कराई जाएगी। इस तरह की गाड़ियों को किराए पर लिया जाएगा।

बैठक लेकर दिए स्कूल-कालेज संचालकों को निर्देश

परिवहन विभाग ने त्योहार के मद्देनजर विभिन्न रूट पर चलने वाली यात्री बसों को अधिग्रहित नहीं किया है। स्कूल-कालेज के अलावा टूरिस्ट बसों से आवश्यकता की पूर्ति की जाएगी। बता दें विभाग ने स्कूल-कालेज संचालकों की बैठक लेकर उन्हें बसों के अधिग्रहण की जानकारी दी है। नेहरू स्टेडियम में अलग-अलग चिन्हित स्पाट पर बसें खड़ी कराई जाएगी।

Related posts

गृहमंत्री मिश्रा को इंदौर का प्रभार, सीएम के करीबी भूपेंद्र को भोपाल की कमान;

NewsFollowUp Team

बंगाल में BJP के तीसरे विधायक ने TMC ज्वाइन की, चुनाव से पहले ही पार्टी बदली थी

NewsFollowUp Team

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी  इसके बाद कई कांग्रेस नेताओं ने पार्टी छोड़ दी।

NewsFollowUp Team