News Follow Up
मध्यप्रदेश

आज जबलपुर में गणना कर्मियों व माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण किया जायेगा

विधानसभा चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर डाले गये मतों एवं डाक मतपत्रों की गणना के लिए नियुक्त किये जाने वाले गणना पर्यवेक्षकों, गणना सहायकों एवं माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण शुक्रवार को मानस भवन के सभागार में होगा। गणना पर्यवेक्षकों, गणना सहायकों एवं माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण दो पालियों में सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक तथा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक दिया जाएगा। मतगणना के लिए नियुक्त सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को उनके लिये प्रशिक्षण के तय समय पर मानस भवन सभागार में मौजूद रहने के निर्देश दिये गए हैं।

ईवीएम के कंट्रोल यूनिट का डिस्प्ले पैनल देख सकेंगे उम्मीदवार एजेंट

विधानसभा के लिए तीन दिसंबर को होने वाली मतगणना के दौरान ईवीएम के कंट्रोल यूनिट पर रिजल्ट बटन दबाते समय प्रत्याशियों के एजेंट को डिस्प्ले पैनल दिखाया जाएगा। मतगणना सुपरवाइजर यह सुनिश्चित करेंगे कि एजेंटों को डिस्प्ले पैनल दिखाया जाए ताकि वे प्रत्येक प्रत्याशी के पक्ष में डाले गए वोट की गिनती कर सकें, जो कंट्रोल यूनिट के डिस्पले पैनल पर प्रदर्शित होंगी

इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आवश्यकता होने पर मतगणना सहायक को कंट्रोल यूनिट को इस प्रकार उठाकर रखना होगा कि डिस्पले पैनल न सिर्फ मतगणना का सुपरवाइजर बल्कि मतगणना टेबिल पर बैठे दूसरे मतगणना सहायक, माइक्रो आब्जर्वर और जाली की दूसरी ओर बैठे प्रत्याशी के एजेंट को भी दिखाई देंगे। यदि कोई एजेंट ईवीएम पर एक बार से अधिक रिजल्ट देखने की इच्छा व्यक्त करता है तो मतगणना सुपरवाइजर को उसके संतोष के लिए फिर से रिजल्ट दिखाना होगा।

निर्वाचित प्रतिनिधि नहीं बन सकेंगे अभ्यर्थियों के एजेंट

निर्वाचन में केन्द्र व राज्य सरकार के मंत्रियों और सांसदों, विधानसभा एवं विधान परिषदों के सदस्यों तथा राज्य का सुरक्षा कवर प्राप्त किसी अन्य व्यक्ति को चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के मतगणना अभिकर्ता बनाने पर रोक लगाई है। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ रहने वाले सुरक्षा कर्मियों को मतगणना केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा सकती और न ही उनकी सुरक्षा को उनके सुरक्षा कर्मियों की अनुपस्थिति में खतरे में डाला जा सकता है। आयोग के मुताबिक सुरक्षा कवर वाले किसी व्यक्ति को मतगणना अभिकर्ता बनने के लिए सुरक्षा कवर वापस करने की अनुमति भी नहीं दी जा सकती है।

Related posts

महामारी के बीच निपाह, डेंगू और मलेरिया ने बढ़ाया स्वास्थ्य सेवाओं पर भार

NewsFollowUp Team

विंध्य में डायल 100 में बड़ा बदलाव- ASI, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल भी रहेंगे; नगर सैनिक ईवेंट में नहीं जाएंगे

NewsFollowUp Team

प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं को बताईं बजट की खूबियां

NewsFollowUp Team