News Follow Up
शिक्षा

आइआइटी इंदौर में मिलेगा पढ़ने का मौका जेईसी के विद्यार्थियों को 

 शासकीय जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों की पढ़ाई से लेकर उनके रोजगार के लिए इंडियन इंस्टीटयूट आफ टैक्नोलॉजी इंदौर अब अवसर देगा। ऐसे छात्रों की अंतिम सेमेस्टर की पढ़ाई कराने के साथ ही उनके प्रेक्टिकल एवं रोजगार से जुड़ी संभावनाओं को तलाशने का अवसर दिया जाएगा। यह सुविधा इसी शिक्षण सत्र से छात्रों को यह सुविधा मिलने वाली है। इसमें इंजीनियरिंग करने वाले सभी स्ट्रीम के छात्र शामिल होंगे। विद्यार्थियों का चयन आइआइटी इंदौर द्वारा की जाएगी। दिसंबर में ऐसे छात्रों को आईआईटी इंदौर में रहकर पूरी पढ़ाई आदि की व्यवस्था कराई जाएगी।

सातवें सेमेस्टर के छात्र होंगे शामिल

बीटैक करने वाले सातवें सेमेस्टर के छात्र इसमें शामिल होंगे। आइआइटी इंदौर द्वारा ऐसे विद्यार्थियों की लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया जाएगा। चयनित छात्रों को अनुप्रयोगों के लिए आवश्यक तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी साथ ही उनके आवास, खाने पीने जैसी अन्य सुविधाएं मुफ्त में मिलेगी। इंजीनियरिंग छात्रों का यह पहला बैच होगा। अगले छह माह तक पढ़ाई का पूरा खर्च दोनों संस्थान मिलकर उठाएंगे। प्राचार्य प्रो.पीके झिंगे ने कहा कि जेईसी में अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की मदद अब इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टैक्नोलॉजी संस्थान करेगा। आठवें सेमेस्टर में दाखिले के साथ उनकी पूरी पढ़ाई मुफ्त होगी।

आधुनिक प्रयोगशालाओं में अध्ययन की व्यवस्था होगी। साथ ही सभी प्रोजेक्ट कार्य भी आइआइटी में कराएं जाएंगे। उच्च गुणवत्ता की फैकेल्टी से छात्र जहां सीेध जुड़े रहेंगे तो वहीं उनके प्लेसमेंट में भी मदद की जाएगी। इस दौरान आठवें सेमेस्टर की पढ़ाई पूरी करने के बाद कैम्पस इंटरव्यू का भी लाभ सीधे छात्रों को मिलेगा। राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय कंपनियों से भी छात्र सीधे संपर्क में रहेंगे जिससे रोजगार के अवसर मिलेंगे।

Related posts

बिहार: कोरोना के कारण कोचिंग सेंटर बंद, स्टूडेंट्स ने किया हंगामा, तोड़फोड़ के साथ आगजनी

NewsFollowUp Team

कन्या शिक्षा प्रवेश उत्सव आज से

NewsFollowUp Team

सीट छोड़ने वाले जूडॉ से वसूलेंगे तीस लाख रुपए

NewsFollowUp Team