News Follow Up
हेल्थ

ब्रिटेन में पहली बार मिला cका नया स्ट्रेन,

यूनाइटेड किंगडम ने उत्तरी यॉर्कशायर में पहली बार एक सर्जरी के दौरान नियमित परीक्षण के दौरान Swine Flu के नए स्ट्रैन के बारे में पता चला है। इसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, एच1एन2 वायरस का नए स्ट्रैन से संक्रमित व्यक्ति में श्वसन संबंधी लक्षण थे। उस व्यक्ति को सांस संबंधी हल्के लक्षण दिखाई दे रहे थे और अब वह पूरी तरह से ठीक हो चुका है।

जांच में जुटे अधिकारी

ब्रिटेन में स्वास्थ्य अधिकारी अब संक्रमित व्यक्ति के संपर्कों और संक्रमण से स्रोत के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। गौरतलब है कि साल 2005 से विश्व स्तर पर स्वाइन फ्लू के 50 मामले इंसानों में मिले थे। उसके बाद अब पहली बार ऐसा हुआ हुआ है, जब

जांच में जुटे अधिकारी

ब्रिटेन में स्वास्थ्य अधिकारी अब संक्रमित व्यक्ति के संपर्कों और संक्रमण से स्रोत के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। गौरतलब है कि साल 2005 से विश्व स्तर पर स्वाइन फ्लू के 50 मामले इंसानों में मिले थे। उसके बाद अब पहली बार ऐसा हुआ हुआ है, जब स्वाइन फ्लू  का पहला नया स्ट्रैन सामने आया है। Swine Flu का नया स्ट्रैन सामने आने के बाद यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को इस बारे में सूचना दे दी है।

 का पहला नया स्ट्रैन सामने आया है। Swine Flu का नया स्ट्रैन सामने आने के बाद यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को इस बारे में सूचना दे दी है।

यूकेएचएसए की निदेशक मीरा चंद ने कहा यह नियमित फ्लू निगरानी और जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए पता चला है। यह पहली बार है जब हमने ब्रिटेन में मनुष्यों में ऐसे वायरस का पता लगाया है, हालांकि यह उन वायरस के समान है, जो सूअरों में पाया जाता है।

स्वाइन फ्लू के इन लक्षणों की न करें अनदेखी

लगातार खांसी के साथ साथ तेज बुखार के ठंड आना इसका मुख्य लक्षण हो सकता है। इसके अलावा कुछ मरीजों को गंध की अनुभूति नहीं होती है। बगैर किसी कार्य के थकान महसूस होना। मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। लंबे समय तक रहने वाला सिरदर्द, गले में खराश, भरी हुई नाक या बहती नाक को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

Related posts

24 घंटे में 18 नए संक्रमित, भोपाल में सबसे ज्यादा 4 केस

NewsFollowUp Team

कोरोना संक्रमित बच्चों के लिए नई गाइडलाइन जारी, रेमडेसिविर का इस्तेमाल ना करने के निर्देश

NewsFollowUp Team

खून चूस रहा मच्छर, तेजी से फैल रहा डेंगू

NewsFollowUp Team