News Follow Up
देश

कांग्रेस ने तय किया सीट शेयरिंग का फॉर्मूला, जानिए यूपी, महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, बंगाल में क्या रहेगी रणनीति

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 की अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। गुरुवार को दिल्ली में हुई बैठक में I.N.D.I.A. गठबंधन के बीच सीट शेयरिंग पर अपनी रणनीति बना ली है। अब इस बारे में सहयोगी दलों से चर्चा होगी।

बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि 20 जनवरी तक INDI गठबंधन में सीटों का बंटवारा हो जाना चाहिए। कुछ राज्यों में कांग्रेस अपने दम पर लड़ेगी, वहीं यूपी, महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, बंगाल में क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंदन होगा।

कांग्रेस यूपी में 25, महाराष्ट्र में 21-23, झारखंड में 10, बिहार में 8, बंगाल में छह सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। इसके लिए अब संबंधित दलों से वार्ता शुरू होगी।

कांग्रेस ने एक बड़ा फैसला यह भी लिया है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ चुनावी गठबंधन किया जाएगा। हालांकि पंजाब में ऐसा गठबंधन नहीं होगा, क्योंकि वहां स्थानीय नेता इसके खिलाफ हैं।दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर अंदरूनी सहमति लगभग बन चुकी है। राजधानी की 7 लोकसभा सीटों में से 4 पर आप, तो 3 पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।पश्चिम बंगाल को लेकर कांग्रेस चाहती है कि टीएमसी और वामदल भी उसके साथ मिलकर चुनाव लड़ा जाए, ताकि भाजपा को हराया जा सके।

इन नेताओं के कंधों पर तालमेल की जिम्मेदारी

कांग्रेस ने अपनी गठबंधन समिति बनाई है, जिसमें अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद आदि नेता शामिल हैं।

अब ये राज्यवार संबंधित पार्टियों से सम्पर्क करेंगे और सहमति का प्रयास करेंगे। हालांकि मौजूदा बयानबाजी देखते हुए यह इतना आसान होने वाला नहीं है।

Related posts

प्रधानमंत्री की दीर्घायु के लिए उज्जैन के महाकाल मंदिर में पूजा अर्चना

NewsFollowUp Team

देश में कम हुई कोरोना के नए मामलों की रफ्तार! 24 घंटे में आए 3.11 लाख नए केस, 3576 लोगों की हुई मौत

NewsFollowUp Team

Delhi Police के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, 7 लाख का इनामी गैंगस्टर Kala Jatheri गिरफ्तार

NewsFollowUp Team