News Follow Up
देश

कांग्रेस ने तय किया सीट शेयरिंग का फॉर्मूला, जानिए यूपी, महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, बंगाल में क्या रहेगी रणनीति

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 की अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। गुरुवार को दिल्ली में हुई बैठक में I.N.D.I.A. गठबंधन के बीच सीट शेयरिंग पर अपनी रणनीति बना ली है। अब इस बारे में सहयोगी दलों से चर्चा होगी।

बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि 20 जनवरी तक INDI गठबंधन में सीटों का बंटवारा हो जाना चाहिए। कुछ राज्यों में कांग्रेस अपने दम पर लड़ेगी, वहीं यूपी, महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, बंगाल में क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंदन होगा।

कांग्रेस यूपी में 25, महाराष्ट्र में 21-23, झारखंड में 10, बिहार में 8, बंगाल में छह सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। इसके लिए अब संबंधित दलों से वार्ता शुरू होगी।

कांग्रेस ने एक बड़ा फैसला यह भी लिया है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ चुनावी गठबंधन किया जाएगा। हालांकि पंजाब में ऐसा गठबंधन नहीं होगा, क्योंकि वहां स्थानीय नेता इसके खिलाफ हैं।दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर अंदरूनी सहमति लगभग बन चुकी है। राजधानी की 7 लोकसभा सीटों में से 4 पर आप, तो 3 पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।पश्चिम बंगाल को लेकर कांग्रेस चाहती है कि टीएमसी और वामदल भी उसके साथ मिलकर चुनाव लड़ा जाए, ताकि भाजपा को हराया जा सके।

इन नेताओं के कंधों पर तालमेल की जिम्मेदारी

कांग्रेस ने अपनी गठबंधन समिति बनाई है, जिसमें अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद आदि नेता शामिल हैं।

अब ये राज्यवार संबंधित पार्टियों से सम्पर्क करेंगे और सहमति का प्रयास करेंगे। हालांकि मौजूदा बयानबाजी देखते हुए यह इतना आसान होने वाला नहीं है।

Related posts

दिल्ली में जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, नीतीश ले सकते हैं बड़ा फैसला

NewsFollowUp Team

सियासी हलचल के बीच ईडी की बड़ी कार्रवाई, हेमंत सोरेन के करीबियों के 12 ठिकानों पर छापे

NewsFollowUp Team

लखनऊ: सीनियर जर्नलिस्ट कमाल खान का हार्ट अटैक से निधन…

NewsFollowUp Team