News Follow Up
देश

रेलवे कराएगा सात ज्योतिर्लिंग के साथ द्वारका और शिर्डी की यात्रा

रेल मंत्रालय द्वारा देशभर में पर्यटन अवधाराणा को बढ़ाने के लिए भारत गौरव पर्यटन ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। मध्यप्रदेश के यात्रियों के लिए फरवरी में यह ट्रेन चलेगी। इसमें सात ज्योतिर्लिंग के अलावा द्वारका और शिर्डी की यात्रा कराई जाएगी। 10 रात और 11 दिन में यह यात्रा पूरी होगी।

प्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीअीसी) द्वारा भाारत गौरव पर्यटन ट्रेन का संचालन 19 फरवरी से किया जा रहा है। जबलपुर स्टेशन से यात्रा शुरू होगी। इसमें नरसिंहपुर, इटारसी, नर्मदापुरम, रानी कमलापति, शुजालपुर, उज्जैन, देवास, इंदौर एवं रतलाम स्टेशनों से होते हुए जाएगी।

इसमें द्वारका, सोमनाथ, नासिक, शिर्डी, औरंगाबाद, परली, परभणी, पुणे और केवडिया के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। इसके लिए यात्रियों को 19450 प्रति व्यक्ति इकानामी श्रेणी, 31800 प्रति व्यक्ति स्टैंडर्ड श्रेणी और 41990 प्रति व्यक्ति सेकंड एसी श्रेणी में खर्च उठाना होगा।

14 शीतकालीन स्पेशल ट्रेनों के बढ़ाए फेरे

यात्रियों की सुविधा और अतिरिक्त भीड़ को समायोजित करने के लिए रतलाम मंडल से होकर गुजरने वाली 14 शीतकालीन स्पेशल ट्रेनों के फेरे फिर से विस्तारित किए गए। ये ट्रेनें दोनों दिशाओं में 164 फेरे लगाएंगी। रतलाम मंडल से होकर चलने वाली ट्रेनें मार्च तक विस्तारित की गई हैं।

परिवर्तित मार्ग से चलेंगी ट्रेनें

पश्चिम मध्य रेलवे भोपाल मंडल निशातपुरा यार्ड में निशातपुरा-संत हिरदाराम नगर के मध्य तीसरी लाइन कमिशनिंग के लिए प्रस्तावित ब्लाक के कारण कुछ ट्रेनों को निरस्त किया गया था। यात्रियों की मांग पर भोपाल-जयपुर एक्सप्रेस व अहमदाबाद -पटना एक्सप्रेस को रिस्टोर कर परिवर्तित मार्ग से चलाने का निर्णय लिया गया है। आठ से 16 जनवरी तक जयपुर-उज्जैन के मध्य चलेगी और भोपाल के मध्य निरस्त रहेगी। अहमदाबाद-पटना एक्सप्रेस वाया मक्सी-रूठियाई-बीना चलेगी।

Related posts

हिजाब विवाद के बीच सपा नेता का बयान, ‘इसे छूने की कोशिश करने वाले का हाथ काट देंगे’

NewsFollowUp Team

महाराष्ट्र और केरल से घिरे कर्नाटक में एक महीने में बढ़े 90 प्रतिशत केस

NewsFollowUp Team

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर दी शुभकामनाएँ

NewsFollowUp Team