News Follow Up
मध्यप्रदेश

 मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव को देखते हुए तय होगा सीएम का चेहरा

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली बड़ी जीत के बाद अब सिर्फ एक ही बात की चर्चा है कि यहां मुख्यमंत्री कौन बनेगा।माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के लिए समीकरण साधते हुए सीएम का चयन और सरकार का गठन किया जाएगा। कैलाश विजयवर्गीय, प्रह्लाद सिंह पटेल सहित कई बड़े नेता दिल्ली में ही मौजूद हैं। उधर शिवराज ने कहा है कि वे दिल्ली नहीं जाएंगे, आज वे छिंदवाड़ा के दौरे पर रहेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही मध्य प्रदेश में भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई जाएगी जिसके लिए केंद्रीय नेतृत्व पर्यवेक्षक भेजेगा, जो आलाकमान के निर्णय से अवगत कराएंगे। 

सीएम शिवराज भोपाल में रैन बसेरों का अवलोकन करने पहुंचे

सीएम शिवराज सिंह चौहान मंगलवार देर रात भोपाल में रैन बसेरों का अवलोकन करने के लिए पहुंचे। उन्होंने अपने एक्स हैंडल पर इसकी तस्वीर शेयर कर लिखा, प्रत्येक व्यक्ति को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हों और वह आनंद से जीवन बिता सके, यही मनुष्यता का आदर्श रूप है। आज भोपाल में स्थित रैन बसेरों का अवलोकन एवं रहवासियों से संवाद किया और उनका हाल-चाल पूछा। साथ ही सर्दी से बचाव हेतु व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।

लोकसभा को देखते हुए तय होगा सीएम फेस

मध्य प्रदेश में भाजपा को मिली बड़ी जीत के बाद अब पार्टी जल्द ही पार्टी अपनी प्रक्रिया के तहत सीएम का फेस तय करेगी। माना जा रहा है कि सीएम का चेहरा लोकसभा चुनाव को देखते हुए तय किया जा सकता है। भाजपा नेतृत्व को ऐसे चेहरे की तलाश है जो लोकसभा चुनाव के लिए भी फिट बैठता हो।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राम रथ यात्रा का किया स्वागत

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘अयोध्या में भगवान राम लला का भव्य मंदिर अब बनकर तैयार है और 22 जनवरी को पीएम मोदी के हाथों इसका उद्घाटन होगा। हम सब अत्यंत प्रसन्न हैं।’ शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में ‘राम रथ यात्रा’ का स्वागत किया।

शिवराज बोले- मैं सीएम का दावेदार न तो पहले रहा और न आज हूं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘मैं मुख्यमंत्री का दावेदार न तो पहले कभी रहा और न आज हूं। मैं एक कार्यकर्ता के नाते बीजेपी मुझे जो भी काम देगी उस काम को समर्पित भाव से अपनी क्षमता के अनुसार करता रहूंगा।..प्रदेश की जनता का एक बार फिर से आभार।’

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले वीडी शर्मा

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने दिल्ली में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भेंट कर मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड विजय पर उनका अभिनंदन किया। इस अवसर पर उपस्थित केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल भी मौजूद थे।

दिल्ली में प्रह्लाद सिंह पटेल ने मीडिया से की चर्चा

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने दिल्ली में मीडिया से चर्चा की। केंद्र सरकार की गरीब कल्याण योजना की दी जानकारी।  

अधिसूचना के साथ 16वीं विधानसभा का गठन आज

16वीं विधानसभा का गठन मंगलवार को निर्वाचन परिणाम की अधिसूचना जारी होने के साथ हो जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा विधि एवं विधायी विभाग को परिणाम तैयार करके दिए जाएंगे, जिसका प्रकाशन राजपत्र में होगा। इसके साथ ही निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को विधायक के रूप में मिलने वाली सुविधाएं प्रारंभ हो जाएंगी। विधानसभा सचिवालय ने निर्वाचित सदस्यों के लिए स्वागत कक्ष बनाया है, जहां प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि विधानसभा चुनाव परिणाम की मंगलवार को अधिसूचना जारी की जाएगी।

शिवराज सीएम पद के प्रबल दावेदारों में शामिल

समाचार एजेंसी पीटीआई मध्य प्रदेश में भाजपा को मिले दो-तिहाई बहुमत के साथ शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं। कैलाश विजयवर्गीय के अलावा केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरेंद्र सिंह तोमर जैसे बड़े नेताओं को भी पद के लिए अन्य संभावितों में देखा जा रहा है।

विधायक रमेश मेंदोला ने सीएम पद के लिए कैलाश विजयवर्गीय का नाम बढ़ाया

मध्य प्रदेश में सीएम का फैसला दिल्ली में पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद होने की वजह से मध्य प्रदेश के भी कई दिग्गज दिल्ली में हैं। भाजपा महासचिव व इंदौर-एक विधानसभा सीट से विधायक चुने गए कैलाश विजयवर्गीय भी दिल्ली में हैं। विजयवर्गीय के समर्थक और विधानसभा क्षेत्र इंदौर-दो से विधायक रमेश मेंदोला ने खुद को मंत्री बनाए जाने को लेकर पूछे सवाल के जवाब में कहा कि लोग कैलाश विजयवर्गीय को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। यह जनभावनाएं हैं कि वह प्रदेश के मुख्यमंत्री बनें।

मीडिया से बोले शिवराज- मैं सीएम पद के बारे में नहीं सोचता

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद सीएम बनने को लेकर पूछे गए सवाल पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं सीएम पद के बारे में नहीं सोचता, मेरी पार्टी तय करेगी कि कहां काम करना है। आईएनडीआइए गठबंधन को लेकर उन्होंने कहा कि विपक्ष पीएम नरेन्द्र मोदी का मुकाबलना नहीं कर सकता, वे फिर प्रधानमंत्री बनेंगे। दक्षिण में भाजपा लगातार मजबूत हो रही है।

16 दिसंबर पर से पहले होगी सीएम पद की शपथ

मध्य प्रदेश 15वीं विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर में खत्म हो रहा है। उधर 16 दिसंबर से मलमास शुरू हो रहे हैं, जिसमें सभी मांगलिक कार्य रूक जाएंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश में 16वीं विधानसभा के लिए सीएम पद के लिए चेहरा तय जल्द ही शपथ ग्रहण हो सकता है।

चुनाव में चली लाड़ली बहना योजना

मध्य प्रदेश में भाजपा की जीत में लाड़ली बहना योजना का भी योगदान माना जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी सभाओं में शिवराज सरकार के काम का उल्लेख किया था। इससे इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं वे चौथी बार सीएम बन सकते हैं।

मध्य प्रदेश में इस बार नहीं था कोई सीएम फेस

भाजपा ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार कोई सीएम का फेस नहीं बनाया था। शिवराज सिंह चौहान के बाद नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के नामों की भी चर्चा शुरू हो गई है।

Related posts

ऊर्जा मंत्री तोमर ने गुना जिले में ओला प्रभावित फसलों का लिया जायजा

NewsFollowUp Team

बगैर पंच पद का चुनाव कराए उपसरपंच का चुनाव हो गया क्षुब्ध नागरिक पहुंचा हाईकोर्ट

NewsFollowUp Team

विराट कोहली पहले T20 की कप्तानी और अब RCB कप्तानी से विदा ले रहे हैं

NewsFollowUp Team