News Follow Up
देश

तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, केरल में 24 घंटे में 265 नए केस, एक मौत

 देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में एक बार फिर बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना वायरस का नया वेरिएंट JN.1 तेजी से पैर पसार रहा है। कई राज्यों में एक्टिव केस मिलने के बाद केंद्र सरकार के बाद अब सभी राज्य सरकार भी अलर्ट मोड में आ गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, केरल में 21 दिसंबर को कोविड-19 के 265 नए मामले सामने आए और कोविड-19 से एक मौत दर्ज़ की गई।

देश में कुल 2669 एक्टिव केस

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जानकारी दी है कि केरल में 20 दिसंबर को कोविड​​​​-19 JN.1 वेरिएंट से प्रभावित 300 नए एक्टिव मामले सामने आए हैं। बीते दिनों में इस वेरिएंट के कारण कुछ लोगों की मौत भी हुई है। देश में फिलहाल कोविड-19 के सक्रिय मामलों की बात की जाए तो यह 2,669 के करीब पहुंच गई है। केरल के एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है, बीते कुछ समय से इस बीमारी के मामलों में कमी आई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी

कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सभी राज्यों को सतर्कता बरतने, दवाओं, ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर और टीकों का पर्याप्त भंडार सुनिश्चित करने का आग्रह किया। बीते कुछ दिनों में केरल, दिल्ली, गोवा, गुजरात और कर्नाटक में कोविड-19 केस में बढ़ोतरी हुई है। इसको लेकर बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आला अधिकारियों और मुख्य स्वास्थ्य सचिवों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

राजस्थान में मिले दो मरीज

इस बीच राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी कोविड-19 के दो दो नए मामले सामने आए हैं। जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल और जेके लोन अस्पताल में दो मरीज कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए। अतिरिक्त स्वास्थ्य निदेशक ने बताया है कि एक मरीज भरतपुर और दूसरा झुंझुनू का रहने वाला है। इसके अलावा महाराष्ट्र में एक मरीज में नए कोविड वेरिएंट की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कहा कि राज्य की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली नए कोविड वेरिएंट जेएन.1 से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

लोगों को घबराने की जरूरत नहीं, सतर्कता बरतें

इस बीच नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने अपील की है कि कोविड-19 के सक्रिय मामलों की बढ़ोतरी के बाद घबराने की जरूरत नहीं है। नए कोविड-19 वेरिएंट JN.1 के प्रति सतर्कता बरतने की जरूरत है।

Related posts

दिल्ली-देहरादून कॉरीडोर एक्सप्रेस वे में पेड़ों की कटाई पर सुप्रीम कोर्ट ने 26 नवंबर तक रोक लगाई

NewsFollowUp Team

CM भूपेश आज मंत्रियों व विधायकों संग देखेंगे फिल्म ‘The Kashmir Files’, इस माल में बुक कराया पूरा हॉल, विधायकों के साथ गणमान्य नागरिकों को भी किया आमंत्रित

NewsFollowUp Team

प्रधानमंत्री की दीर्घायु के लिए उज्जैन के महाकाल मंदिर में पूजा अर्चना

NewsFollowUp Team