News Follow Up
व्यापार

शादियों के सीजन के बीच सस्ता हो गया सोना, चांदी में भी गिरावट, जानें कितना गिरा भाव

  • शादियों का सीजन शुरू होते ही सोने-चांदी की चमक फीकी
  • इस सप्ताह सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने का भाव 1015 रुपये तक गिरा
  • चांदी की कीमत में 4938 रुपये प्रति किलो की उछाल

क्या आपके घर में शादी है या आप किसी को उपहार के रूप में सोने (Gold Rate) का गहना देना चाहते हैं तो एक बार इसकी कीमत पर नजर जरूर डाल लें. जी हां… शादियों का सीजन शुरू होते ही सोने-चांदी की चमक फीकी पड़ती नजर आ रही है.

इस सप्ताह सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने का भाव 1015 रुपये तक गिर चुका है. वहीं, चांदी की बात करें तो यह भी 1352 रुपये सस्ती हुई है. यदि अप्रैल में पीली धातु की कीमत को देखें तो मार्च की तुलना में सोना 2601 रुपये प्रति 10 ग्राम तक महंगा हो चुका है, वहीं चांदी की कीमत में 4938 रुपये प्रति किलो का उछाल नजर आया.

आपको बता दें कि इस साल अब तक सोना 3411 रुपये तक सस्ता हो चुका है. वहीं चांदी 417 रुपये महंगी हुई है. सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने का भाव पिछले साल के ऑल टाइम हाई से साढे नौ हजार रुपये तक कम हुआ है. वहीं पिछले साल के अपने उच्च भाव से चांदी 8208 रुपये तक गिर चुकी है.

इस साल यानी 2021 में सोने की पिछले 30 साल में सबसे खराब शुरुआत हुई. जनवरी से ही सोने की कीमत में गिरावट का दौर शुरू हुआ था जो अब भी जारी है.

…तो इतना महंगा हो जाएगा सोना : बाजार के जानकारों की मानें तो वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण की वजह से दुनियाभर में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है. ऐसे में इसका फायदा सोने को मिल सकता है और इसकी कीमत में उछाल नजर आ सकता है. आने वाले महीनों में सोना फिर 55 हजार के स्तर को पार कर सकता है. जानकारों ने अनुमान व्यक्त किया है कि यदि ऐसा ही महौल रहा तो आने वाले 5 से 6 महीनों यानी दिवाली तक सोना 60 हजार रुपए पर पहुंच सकता है.

महंगाई का सोने की कीमत पर असर : महंगाई का सोने की कीमत पर असर पडता है. जब महंगाई बढ़ती है तो करेंसी की कीमत कम होने लगती है. ऐसे समय में लोग रुपये को सोने के रूप में रखना पसंद करते हैं. इस प्रकार महंगाई के लंबे समय तक ज्यादा रहने पर सोने का इस्तेमाल इसके असर को कम करने के लिए किया जाता है. आरबीआई (RBI) के मुताबिक देश में कोरोना की दूसरी लहर यदि बेकाबू होगी तो आवाजाही पर लंबे समय प्रतिबंध लगाने का काम किया जाएगा. इसका प्रभाव ये होगा कि सप्लाई चेन इससे बाधित होगा. ऐसा होने पर महंगाई बढ़ सकती है. ये वजह भी सोने के दाम बढ़ने की ओर इशारा करते हैं.

Related posts

जुलाई में जमकर हुई इन 5 कारों की बिक्री, मिल रहा ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स

NewsFollowUp Team

Share Market Today: शेयर बाजार में शानदार तेजी, Sensex फिर 51,000 के पार बंद, इन शेयरों ने मचाया धमाल

NewsFollowUp Team

अब Vodafone Idea ने भी प्रीपेड प्लान्स के प्राइस को बढ़ा, नई दरें 25 नवंबर से होगी लागू

NewsFollowUp Team