News Follow Up
मध्यप्रदेश

नर्मदापुरम संभाग को 31 मई तक कोरोना मुक्त करें: मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में आ गई है। जन-प्रतिनिधियों, सांसद, विधायक, अधिकारी, कर्मचारी और जन-समुदाय आदि सभी के समन्वित प्रयासों से यह संभव हो पाया है। प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट घटकर 4.2 प्रतिशत पर पहुँच गई है। किन्तु थोड़ी सी भी लापरवाही परेशानी का सबब बन सकती है, इसलिए कोरोना की जड़ों पर अंतिम प्रहार करें और ग्राम, वार्ड, पंचायत एवं पूरे जिले को 31 मई तक कोरोना मुक्त करें। राज्य सरकार प्रत्येक पीड़ित परिवार की हरसम्भव मदद के लिये तत्पर है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज होशंगाबाद जिले के एनआईसी कक्ष में नर्मदापुरम संभाग के तीनों जिले बैतूल, हरदा एवं होशंगाबाद में कोविड की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक जून से क्रमबद्ध रूप से गतिविधियाँ सामान्य की जाएगी। किन्तु 31 मई तक पूरे संभाग में कोरोना कर्फ्यू का कड़ाई से पालन किया जाए। शादी समारोह आदि भीड़भाड़ वाले आयोजन 31 मई तक टाले।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान होशंगाबाद के एनआईसी कक्ष में

सांसद श्री उदय प्रताप सिंह, विधायक सर्वश्री डॉ. सीतासरन शर्मा, श्री विजयपाल सिंह, श्री ठाकुर दास नागवंशी और श्री प्रेमशंकर वर्मा, कमिश्नर श्री रजनीश श्रीवास्तव, पुलिस महानिरीक्षक श्री जे.एस. कुशवाह, कलेक्टर श्री धनंजय सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री संतोष सिंह गौर उपस्थित रहे।

माइक्रो कंटेनमेंट जोन में सघन निगरानी की जाए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अधिक संक्रमण वाले ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जाए। ऐसे क्षेत्रों में प्रशासन पूरी ताकत से सर्दी, खाँसी एवं बुखार के मरीजों को पहचान कर तत्काल मेडिकल किट उपलब्ध कराकर इलाज कराये। इस कार्य में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप सक्रिय भूमिका निभाएं। संक्रमित व्यक्तियों के लिए होम आइसोलेशन की व्यवस्था परफेक्ट हो। घरों में पर्याप्त स्थान न होने की दशा में कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया जाए। सेनिटाईजेशन कार्य निरंतर जारी रखे।

ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आक्रामक टेस्टिंग रणनीति अपनाई जाकर ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग कार्य किया जाए। क्षेत्रवार रणनीति अपनायी जाकर मोबाइल टेस्टिंग भी की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक-एक मरीज की जान बचाने के पूरे प्रयास किए जाए। वेंटिलेटर, ऑक्सीजन बेड्स में भर्ती प्रत्येक मरीज की सघन मॉनिटरिंग करें।

तीसरी लहर के लिए आवश्यक तैयारियाँ सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का सामना करने के लिए नर्मदापुरम संभाग में भी आवश्यक तैयारियाँ सुनिश्चित करें। कोरोना प्रोटोकॉल का इतनी सख्ती से पालन किया जाए कि तीसरी लहर आएं ही नहीं। ऑक्सीजन बेड्स, आईसीयू बेड्स बढ़ाएं जाए। ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना पर राज्य सरकार अनुदान और बिजली शुल्क में रियायत देगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ब्लैक फंगस के इलाज की भी समुचित व्यवस्थाएँ सरकार द्वारा की जा रही हैं। ब्लैक फंगस के इलाज के लिए आवश्यक दवाइयों की व्यवस्था भी की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने तीनों जिले में ब्लैक फंगस की जाँच के लिए व्यवस्थाएँ बनाने के निर्देश दिए।

Related posts

भोपाल जिले में मंगलवार प्रात: 8:30 बजे की स्थिति में 12.87 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई। अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि बैरागढ़ में 19.50 मि.मी, बैरसिया में 18.30 मि.मी तथा कोलार क्षेत्र में 0.80 मि.मी वर्षा दर्ज की गई है

NewsFollowUp Team

भोपाल कि किशोरी को नौकरी का लालच देकर बीना ले जाकर देह व्यापार मे धकेला

NewsFollowUp Team

नेशनल फुटबॉल प्लेयर ने खरगोन में सहेली को फोन पर बताया, फिर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा ली,

NewsFollowUp Team