News Follow Up
देश

दिल्ली अनलॉक : मॉल, मेट्रो अभी रहेंगे बंद, जानें क्या-क्या खुलेगा और क्या होंगे नियम

नई दिल्ली| लॉकडाउन के 41 दिन बाद दिल्ली आज से अनलॉक हो रही है। अनलॉक-1 में सरकार ने सिर्फ निर्माण गतिविधियों और औद्योगिक इकाइयों को छूट दी है। वही औद्योगिक इकाइयां चलेंगी जो सरकार की ओर से मंजूरी क्षेत्र में चल रही होंगी। छूट के साथ ही सरकार ने कोविड संक्रमण को रोकने के लिए कई दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिसका पालन अनिवार्य होगा। वहीं, बाजार, मॉल, मेट्रो अभी बंद रहेंगे। सात दिन बाद लॉकडाउन से राहत पर दोबारा विचार किया जाएगा।बता दें कि दिल्ली में बीते 20 अप्रैल को लॉकडाउन लगाया गया था। उसके बाद संक्रमण के चलते पांच बार इसे बढ़ाया गया है। आखिरी बार 23 मई को लॉकडाउन बढ़ाया गया था। अब सरकार अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर रही है। मगर अभी सिर्फ दो क्षेत्रों को ही राहत दी गई है।

कर्मचारियों-मजदूरों के लिए ई-पास जरूरी
दिल्ली सरकार ने कहा है कि जिन दो क्षेत्र को छूट दी गई है अगर वह उसी परिसर में रहकर काम करते हैं तो किसी ई-पास की जरूरत नहीं होगी। अगर उन्हें घर से फैक्ट्री तक जाने के लिए सफर करना है तो उन्हें ई-पास बनवाना होगा। ई-पास के लिए फैक्ट्री मालिक, निर्माण कंपनी या खुद कर्मचारी दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

रैंडम जांच भी होगी
दिल्ली सरकार ने स्थानीय प्रशासन को कहा है कि जहां-जहां सोमवार को अनलॉक की सुविधा दी गई है वहां काम करने वाले लोगों की रैंडम जांच शुरू की जाए। यह जांच आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन किट दोनों से होगी, जिससे संक्रमित को समय रहते चिन्हित कर फैलने से रोका जा सके।

बगैर लक्षण वालों को काम की छूट
दिल्ली सरकार ने अनलॉक में साफ कहा है कि जिसमें कोई लक्षण नहीं होगा उसे काम के लिए प्रवेश दिया जाएगा। निर्माण स्थल या फैक्ट्री स्थल पर थर्मल स्क्रीनिंग, सैनेटाइजेशन के अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना होगा। इसके अलावा एक समय में कर्मचारियों की भीड़ न हो इसके लिए ऑफिस को अलग-अलग समय पर खोलने के लिए भी कहा गया है।

संक्रमण नहीं बढ़ा तो राहत मिलेगी
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अनलॉक की प्रक्रिया सोमवार से शुरू कर रहे हैं। अगर संक्रमण की दर नहीं बढ़ी। कोरोना के मामले इसी तरह घटते रहे तो धीरे-धीरे बाजार समेत अन्य चीजों में भी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि दोबारा से मामले न बढ़ें इसलिए धीरे-धीरे लॉकडाउन से राहत दी जा रही है।
 

Related posts

प्राइवेट और सरकारी कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, PF खाते के रिटर्न पर इस साल से टैक्‍स लेगी सरकार-जानिए क्‍यों

NewsFollowUp Team

मोदी सरकार का ऐलान, कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को दिया जाएगा 5 लाख का बीमा

NewsFollowUp Team

हरिद्वार कुंभ की अधिसूचना जारी, 1 अप्रैल से होगा शुरू, जानिये शाही स्‍नान और प्रमुख स्‍नान की तारीखें

NewsFollowUp Team