News Follow Up
टेक्नोलॉजी

 शॉर्ट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का सफल हुआ ट्रेनिंग लॉन्च, रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

एएनआई, नई दिल्ली। Ballistic Missile Agni -1: कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का आज (गुरुवार) एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप, ओडिशा पर ट्रेनिंग लॉन्च किया गया। रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि अग्नि-1 एक उच्च परिशुद्धता वाली मिसाइल सिस्टम है। इस ट्रेनिंग लॉन्च ने सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को पूरा किया। इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने बनाया है।

इससे पहले 1 जून को अग्नि-1 का एक और सफल प्रशिक्षण प्रक्षेपण किया गया था। जिसने रणनीतिक हथियार के परिचालन और तकनीकी मानकों को मान्य किया था। रक्षा मंत्रालय ने तब कहा था कि एसएफसी ने ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से मिसाइल प्रक्षेपण किया था।

क्या है अग्नि-1 में खास?

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल बेहद उच्च सटीकता के साथ लक्ष्य पर हमला करने में सक्षम है। इसमें कहा गया कि मिसाइल एक सिद्ध प्रणाली है, जो सटीकता के साथ टारगेट पर हमला करने में सक्षम है। विशेष रूप से भारत ने अग्नि सीरीज की मिसाइलों के विभिन्न संस्करण विकसित किए हैं।

Related posts

जानिए एप्पल द्वारा लांच किये गए आईफ़ोन 12 में क्या है ख़ास।

News FollowUP Team

दिल्ली सीएम केजरीवाल ने केंद्र को चेताया- सिंगापुर वाला कोरोना वेरिएंट भारत में ला सकता है तीसरी लहर, बच्चों के लिए खतरनाक

NewsFollowUp Team

ओटीपी मिलने में फिर हो सकती है दिक्कत, ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को कहा- एसएमएस फिल्टर री-एक्टिवेट कर लें

NewsFollowUp Team