News Follow Up
मध्यप्रदेश

किसानों की बड़ी मुश्किल, प्रशासन बोला- नहीं मिलेगी राहत

 जिले में हुई वर्षा से खेतों में रखी कई क्विंटल धान भीगकर खरा हो गई है। लगातार बारिश की वजह से धान बचाने का किसानों के जतन भी काम नहीं आए। जिले में कई क्षेत्रों में धान में फफूंद लगने के मामले भी सामने आए हैं। इधर अभी तक धान खरीदी को लेकर प्रशासन सुस्त है। किसानों का कहना है कि खुला मौसम होने की वजह से धान को खेत में ही रख दिया गया था, लेकिन बारिश के दौरान उसे तिरपाल से ढाक दिया गया।

धान सड़ने के बाद फफूंद लग गई

जमीन गिली होने से धान सड़ने के बाद उसमें फफूंद लग गई। इधर वेयर हाउस कार्पोरेशन की माने तो एक दिसंबर से धान खरीदी शुरू हो गई है, लेकिन मौजूदा हालात यह है कि वेयरहाउस में कोई कर्मचारी ही नहीं है। हर तरफ सन्नाटा पसरा है। धान को सड़ने से बचाने के लिए किसान मंडी से लेकर खरीदी केंद्र के चक्कर लग रहा है, लेकिन खरीदी नहीं हो रही।

विधानसभा चुनाव में ड्यूटी की बात कहकर अधिकारी खरीदी से पीछे हट गए हैं तो वहीं प्रशासन भी अब तक इसको लेकर कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं कर रहा, जिससे किसानों की परेशानी और बढ़ गई है। इधर अधिकारी चुनाव का हवाला देकर किसानों से आश्वासन देते रहे की चुनाव खत्म होते ही धान की सरकारी खरीद शुरू करा दी जाएगी। परेशान किसान जैसे- तैसे करके चुनाव खत्म होने का इंतजार करते रहे। चुनाव खत्म हो गया। उसके बाद भी धान की खरीद शुरू नहीं हुई। किसानों ने हंगामा शुरू किया तब जाकर शासन की तरफ से घोषणा की गई की धान की सरकारी खरीद एक दिसंबर से शुरू करा दी जाएगी। किसानों ने राहत की सांस ली। एक को जैसे खरीद शुरू हुई कुछ क्विंटल धान बिके होगी कि किसानों पर मौसन की मार शुरू हो गई और कई क्विंटल धान भीग गया।

आज से शुरू हो धान खरीदारी

प्रशासन के मुताबिक शनिवार से धान की सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी। ऐसे में प्रशासन की ओर से कहा जा रहा है कि वह गुणवत्ता की जांच करके धान की खरीदी जाएगी। ऐसे में किसानों का कहना है कि एक तो विगत वर्षों की अपेक्षा 15 दिन देरी से खरीदी चालू की गई व इधर वर्षा की वजह से धान भीग गया है या काला पड़ गया है तो इसमें हमारी क्या गलती। किसानों ने सरकार से वर्षा हुए नुकसान के लिए मुअावजे की मांग की है।

Related posts

प्रदेश में एंबुलेंस की रेट फिक्स, परिवहन विभाग द्वारा घोषित

NewsFollowUp Team

अगर भोपाल के बाज़ार खोलने जा रहे हैं तो इंदौर के क्यों नहीं

NewsFollowUp Team

भोपाल के कमला नेहरू अस्पताल के चिल्ड्रन वार्ड में आग, 7 बच्चों के झुलसने की आशंका

NewsFollowUp Team