News Follow Up
मौसम

आज फिर से बदलेगा मौसम, दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश के आसार

नई दिल्ली। कुछ दिनों की भारी गर्मी के बाद देश के उत्तरी हिस्से में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम विक्षोभ की वजह से उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों जैसे – जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं उत्तराखंड में अगले 72 घंटों में बारिश और बर्फबारी के आसार जताए जा रहे हैं। इसका असर मैदानी इलाकों में भी दिखायी दे सकता है। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान के अलावा झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल तथा पूर्वोत्तर हिस्सों बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से तीन दिन तक आकाश में बादल छाए रहेंगे और तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी। अगले दो दिनों में दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चलने की आशंका है। राजस्थान में अगले दो दिन तक गर्म हवाएं चल सकती हैं। साथ ही महाराष्ट्र के विदर्भ और मध्य प्रदेश में भी 7 से 9 अप्रैल के बीच लू चल सकती है।

आपको बता दें कि मार्मौच का महीना पिछले 121 सालों में तीसरा सबसे गर्म महीना रहा था। मौसम विभाग के मुताबिक मार्च 2021 में देश का औसत अधिकतम तापमान पिछले 11 सालों में सबसे ज्यादा रहा और पिछले 121 सालों के रिकॉर्ड की बात करें, तो तीसरा सबसे गर्म मार्च का महीना रहा। इससे पहले जनवरी और फरवरी भी न्यूनतम तापमान के हिसाब से 121 साल में तीसरे और दूसरे सबसे गर्म महीने रहे थे।

Related posts

हिमाचल प्रदेश में हो सकती है भारी बर्फबारी दिल्ली में भी बारिश

NewsFollowUp Team

विदिशा में भारी बारिश से घरों में भरा पानी, खेल का मैदान बना तालाब; सड़कों पर खड़ी गाड़ियां आधी डूबीं,

NewsFollowUp Team

वर्षाकाल के लिए निगम में ‘इमरजेंसी कन्ट्रोल’ रूम स्थापित

NewsFollowUp Team