News Follow Up
खेल

फाइनल में शतक लगाते ही कोहली के नाम होगा एक और विश्व रिकॉर्ड, बनेंगे सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले कप्तान

 भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 18 जून से शुरू हो रहे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में आमने-सामने होंगी. साउथेम्प्टन के एजेस बाउल में खेले जाने वाले इस मुकाबले में एक बार फिर टीम इंडिया को अपने कप्तान विराट कोहली से बड़ी पारी की उम्मीद होगी. खास बात ये है कि अगर कोहली इस मैच में शतक मारते हैं तो वो एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. डब्ल्यूटीसी फाइनल में अगर कोहली शतक मारते हैं तो वो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. फिलहाल कोहली और पोंटिंग दोनों ही के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 41-41 शतक दर्ज हैं. 

बता दें कि, विराट कोहली ने नवंबर 2019 से टेस्ट मैचों में शतक नहीं मारा है. उन्होंने कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए डे-नाइट मैच में अपना आखिरी टेस्ट शतक लगाया था. अब यदि कोहली डब्ल्यूटीसी फाइनल में शतक लगाते हैं तो ये कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका 42वां शतक होगा और वो पोंटिंग से आगे निकल जाएंगे. 

वहीं भारत के पूर्व क्रिकेटर पार्थिव पटेल का मानना है कि, विराट कोहली इंग्लैंड में खेली गई साल 2018 की टेस्ट सीरीज में अपने प्रदर्शन से इस फाइनल मैच के लिए प्रेरणा लेंगे. उन्होंने कहा, “मेरे ख्याल से उन्हें अपने को समय देना होगा, और साल 2018 के अपने प्रदर्शन पर ध्यान देना होगा. उस साल कोहली ने जिस तरह से अपनी तकनीक में बदलाव किया था उसकी वजह से वो उस सीरीज में काफी सफल हुए थे और उन्होंने कई शतक भी लगाए थे.”

साथ ही पार्थिव ने कहा, “उस से पहले साल 2014 में कोहली को इंग्लैंड दौरे पर काफी संघर्ष करना पड़ा था. लेकिन इस साल वो तकनीकी तौर पर पहले से बेहतर हुए है. हालांकि फाइनल में उन्हें बिल्कुल अलग चुनौती का सामना करना पड़ेगा. उसका कारण ये है कि न्यूजीलैंड का के गेंदबाजी आक्रमण ने बहुत ज्यादा विविधता और गहराई है.”

Related posts

IPL 2024 के सीजन में छत्‍तीसगढ़ के ये तीन खिलाड़ी बिखेरेंगे जलवा, हरप्रीत, शशांक पंजाब तो अजय चेन्‍नई के लिए खेलेंगे

NewsFollowUp Team

टीम इंडिया के अगले कोच बन सकते हैं विक्रम राठौर, इस वजह से रेस में हुए सबसे आगे

NewsFollowUp Team

क्लीन स्वीप से बची टीम इंडिया…कप्तान मिताली राज ने रचा इतिहास

NewsFollowUp Team