News Follow Up
मध्यप्रदेशहेल्थ

मध्य प्रदेश में सामने आया ‘ग्रीन फंगस’, इंदौर से मुंबई एयरलिफ्ट हुआ मरीज

देश में कोरोना की दूसरी लहर भयावह रही और इसपर पर धीरे धीरे काबू हो रहा है. लेकिन इस बार कोरोना के दौरान ही एक नया इंफेक्शन सामने आया जिसे फंगस इंफेक्शन कहा गया. ये कोरोना मरीजों में भी देखने को मिला था जिसका असर आंखो पर दिखाई दिया था. इसे ब्लैक, व्हाइट और येला फंगस नाम दिए गए लेकिन मध्य प्रदेश में एक कोरोना से ठीक हुए मरीज में ‘ग्रीन’ फंगस देखने को मिला है. डॉक्टर्स भी इसे एक नई चिंता बता रहे हैं

मध्य प्रदेश के एक सीनियर डॉक्टर के हवाले से बताया गया कि यहां एक कोरोना सर्वाईवर में ग्रीन फंगस सामने आया है और ये संभवत: देश का पहला मामला है. उन्होंने कहा, “ शुरूआत में ब्लैक और व्हाइट फंगस मिलने के बाद नया इंफेक्शन ग्रीन फंगस सामने आया है.” वहीं पिछले महीने ही एम्स चीफ रणदीप गुलेरिया ने फंगस को रंग वाले नाम देकर कंफ्यूजन पैदा करना बताया था.

इंदौर से मुंबई एयरलिफ्ट किया गया पीड़ित को

मध्य प्रदेश के एक 34 वर्षीय मरीज ने दो महीने महामारी से लड़ाई लड़ी और ठीक हो गया . इस दौरान उसको नाक से खून बहने और बुखार की परेशानी हुई थी जिसके बाद आशंका जताई गई उन्हें ब्लैक फंगस ने अपने शिकंजे में कस लिया है. लेकिन जब आगे टेस्ट हुए तो इस फंगस को ग्रीन फंगस पाया गया. ग्रीन फंगस की पहचान के बाद मरीज को इंदौर से मुंबई एयरलिफ्ट किया गया जहां उनका इलाज किया जाएगा.

इस पर अभी और रिसर्च की जरूरत है

इंदौर के श्री अरबिंदो चेस्ट डिसीज डिपार्टमेंट के मुख्य डॉ. रवि दोसी कहते हैं कि ये नया इंफेक्शन एसपरग्लोसिस इंफेक्शन है और इस फंगस पर और भी रिसर्च की जरूरत है. एसपरग्लोसिस फेफड़ों पर प्रभाव डालता है.

ब्लैक फंगस से अलग इलाज होता है ग्रीन फंगस का

Related posts

सरकारी दफ्तराें में पांच माह बाद जनसुनवाई शुरू हुई

NewsFollowUp Team

मध्यप्रदेश में कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फ्रेंस में बोले शिवराज शराब सस्ती इसलिए की जा रही है, ताकि अवैध बिक्री रुके

NewsFollowUp Team

इंदौर दो नदियों और 27 नालों में सीवर की गंदगी रोककर पाया सर्टिफिकेट, देश का पहला शहर बना

NewsFollowUp Team