News Follow Up
क्राइम

NGT के प्रतिबंध पर SDM बोले- हमारे जिले रोक नहीं, कलेक्टर 30 जून को ही लगा चुके हैं रोक

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) की प्रतिबंध का मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृहक्षेत्र बुदनी में कोई फर्क नहीं पड़ा है। बुदनी क्षेत्र में खदानों पर रेत माफिया बेखौफ रेत निकाल नर्मदा नदी को छलनी करने का काम कर रहे। NGT के निर्देश पर सीहोर कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने 30 जून को रेत खदानों से उत्खनन पर रोक के आदेश चुके हैं। कलेक्टर के इस आदेश से बुदनी SDM शैलेंद्र हनोतिया बेखबर हैं। उनका कहना है कि हमारे जिले में कोई रोक नहीं है। बुदनी SDM कार्रवाई से बचने, सेफ जोन में रहने के लिए यह कह रहे या उन्हें आदेश नहीं मिल पाया। यह स्थिति जब CM के क्षेत्र में है तो और जगहों पर अंदाजा लगाया जा सकता है।

मध्यप्रदेश में सबसे अच्छी रेत पहले नंबर पर होशंगाबाद के तवा नदी, नर्मदा नदी, दूसरे नंबर पर सीहोर जिले के बुदनी व तीसरे पर चंबल नदी की रेत आती है। सीहोर जिले के नसरूल्लागंज, बुदनी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का विधानसभा क्षेत्र आता है। उन्हीं के क्षेत्र में रेत माफियाओं का हौसले बुलंद हैं। दिनदहाड़े रेत माफिया बीच नर्मदा में ट्रैक्टर-ट्रॉली ले जाकर रेत निकाल रहे। रात हो या दिन हर व्यक्त यह नजारा आप होशंगाबाद में सर्किट हाउस, विवेकानंद घाट से देख सकते हैं। 30 जून की रात से रेत खदानों से उत्खनन करने पर रोक के आदेश कलेक्टर ने दिए, लेकिन बुदनी SDM को रेत उत्खनन पर रोक की जानकारी नहीं, बुदनी SDM भलेई अवैध उत्खनन न होने, रेत पर रोक नहीं लगने की बात कही है।

3 माह के लिए रेत उत्खनन पर रोक

NGT के निर्देंश पर कलेक्टर सीहोर कलेक्टर ने नर्मदा नदी सहित जिलेभर में सभी खदानों पर 3 माह तक उत्खनन पर रोक लगाई है। 30 जून की रात 12 बजे से 1 अक्टूबर तक उत्खनन पर रोक रहेगी। केवल स्टॉकों से ही रेत का परिवहन ठेकेदार कर सकेंगे।

हमारे क्षेत्र में रोक नहीं है

रेत उत्खनन पर NGT की रोक हमारे क्षेत्र में नहीं लगी है। आप जो नर्मदा में ट्रैक्टर-ट्रॉली उत्खनन बता रहे। इसकी हम जानकारी लेंगे।
– शैलेंद्र हनोतिया, SDM, बुदनी

जिलेभर में रोक है

NGT के निर्देश पर रेत उत्खनन पर जिलेभर में रोक लगी है। 30 जून को इसके आदेश दिए है। बुदनी SDM को आदेश की कॉपी भेज दी है।
– चंद्रमोहन ठाकुर, कलेक्टर, सीहोर

इधर: होशंगाबाद में करबला सहित अन्य खदानों के रास्ते खोदे, रात को अवैध उत्खनन
होशंगाबाद में NGT की राेक के बाद खनिज र राजस्व के अमले ने करबाला की खदान के रास्ते काे जेसीबी से काट दिया। शुक्रवार काे खदानाें पर माफिया रेत चोरी नहीं कर सके। इसके लिए खदान के रास्ते में 15 फीट खोदे गए। बावजूद रेत चाेरी हो रही। शुक्रवार रात में गुज्जरवाड़ा खदान, ग्राम नानपा में नदी में रेत की चोरी हुई।

Related posts

नक्सलियों ने आइईडी के तार को कार्बन पेपर से छिपाया था

NewsFollowUp Team

शादी समारोह में परिवार के साथ जा रहे पूर्व सरपंच के वाहन को घेरा, JCB से पलटाया और गोली मारकर हत्या कर दी

NewsFollowUp Team

रणजीत हत्याकांड में Ram Rahim सहित 5 को उम्रकैद की सजा

NewsFollowUp Team