News Follow Up
देशराजनीति

तीरथ सिंह रावत का इस्तीफा | उत्तराखंड के 21 साल के इतिहास में 9 मुख्यमंत्री बदले गए, 10 साल की सत्ता में 6 CM दे चुकी है BJP

हरादून: महज 21 साल पहले अस्तित्व में आए उत्तराखंड की सियासत में शुरुआत से ही अस्थिरता का दौर रहा है. उत्तराखंड के 21 साल इतिहास में एक मुख्यमंत्री के सिवाय कोई 5 साल तक कुर्सी नहीं संभाल सका. चार महीने पहले मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले तीरथ सिंह रावत ने भी अपना इस्तीफा दे दिया है. अब तक कुल नौ अलग-अलग मुख्यमंत्री शपथ ले चुके हैं. अकेले बीजेपी ने ही छह बार अपने मुख्यमंत्री बदले हैं, अब सातवीं बार नया मुख्यमंत्री चुना जा रहा है.

नित्यानंद स्वामी बने पहले मुख्यमंत्री
साल 2000 में उत्तराखंड को अलग राज्य घोषित किया गया था. तब पहली बार बीजेपी को सरकार बनाने का मौका मिला. बीजेपी के नित्यानंद स्वामी को मुख्यमंत्री पद के लिए चुना. लेकिन सालभर के भीतर ही उनको कुर्सी छोड़नी पड़ती है. 9 नवंबर 2000 से 29 अक्टूबर 2001 तक नित्यानंद स्वामी मुख्यमंत्री रहे. 30 अक्टूबर 2001 को बीजेपी नेता भगत कोश्यारी ने कुर्सी संभाली. लेकिन उनका सफर भी महज 122 दिन (1 मार्च 2002) में समाप्त हो जाता है. भगत सिंह कोश्यारी आजकल महाराष्ट्र के राज्यपाल हैं.

दूसरी विधानसभा में बीजेपी की वापसी
साल 2007 में दूसरी विधानसभा के लिए उत्तराखंड में चुनाव हुए और बीजेपी फिर सत्ता में आई. भुवन चंद्र खंडूरी को मुख्यमंत्री बनाया गया. लेकिन दो साल 4 महीनों के भीतर ही उनकी कुर्सी रमेश पोखरियाल निशंक को दे दी गई. दो साल बाद पासा फिर पलटा. भुवन चंद्र खंडूरी एक बार मुख्यमंत्री बनते हैं, लेकिन सिर्फ 6 महीनों के लिए.

तीसरा विधानसभा में कांग्रेस ने भी बदला सीएम
साल 2012 में तीसरी विधानसभा के लिए चुनाव हुए. एक बार फिर सत्ता कांग्रेस के हाथ में आती है. कांग्रेस ने कद्दावर नेता विजय बहुगुणा जोशी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते हैं. लेकिन मुख्यमंत्री बदलने की प्रथा कांग्रेस ने भी नहीं तोड़ी. बहुगुणा को भी 2 साल बाद गद्दी छोड़नी पड़ी. कांग्रेस नेता हरीश रावत उत्तराखंड कांग्रेस सरकार की बागडोर संभालते हैं. हरीश रावत दो साल दो महीने तक मुख्यमंत्री रहे. इसके यहां राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया. इसके बाद 11 मई 2016 से 18 मार्च 2017 तक के लिए हरीश रावत फिर मुख्यमंत्री बने.

2017 में बीजेपी ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाया
साल 2017 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के हाथों से सत्ता चली गई. बीजेपी ने पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाई. इस बार बीजेपी ने त्रिवेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री बनया. उन्होंने चार साल तक राज्य की सत्ता संभाली. ऐसा माना जा रहा था कि पांच साल कार्यकाल पूरा करने वाले वह दूसरे मुख्यमंत्री होंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. राज्य में कई बीजेपी नेता ही उनसे खुश नहीं थे. ऐसे में तीरथ सिंह रावत को सीएम बनाने का फैसला हुआ. 10 मार्च 2021 को तीरथ सिंह रावत ने मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली. लेकिन 114 दिनों बाद ही उन्हें यह पद छोड़ना पड़ा. बीजेपी ने शनिवार की दोपहर तीन बजे से पार्टी विधायक दल की बैठक बुलाई है, जिसमें मुख्यमंत्री का नया चेहरा तय होगा.

Related posts

आज इंदौर और धार में करेंगी सभा प्रियंका गांधी वाड्रा

NewsFollowUp Team

राहुल गांधी को चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस 25 नवंबर तक मांगा जवाब  पनौती वाले बयान पर

NewsFollowUp Team

सीएम योगी ने किया मंत्रियों के विभागों का बंटवारा, ब्रजेश पाठक को मिला ये मंत्रालय.. उत्तर प्रदेश में मंत्रियों को किया गया विभागों का बंटवारा.. किसे कौन सा विभाग?

NewsFollowUp Team