News Follow Up
मध्यप्रदेशराजनीति

धार में चुनाव के लिए 500 बसों का अधिग्रहण करेंगे, त्योहारों में हो सकती है परेशानी

धार जिले की सात विधानसभा के लिए चुनावी तैयारियां चरम पर है। इन सब के बीच में आने वाले एक सप्ताह के दौरान चुनावी प्रचार प्रसार चरम पर रहेगा। वहीं लोगों को कुछ तकलीफ जरूर उठाना पड़ सकती है। इसकी वजह यह है कि जिले भर की करीब 500 से अधिक बसों का अधिग्रहण किया जाएगा।

हालांकि राहत की बात यह है कि 90% यानी करीब 450 बसें ऐसी हैं जो स्कूल बस है। इस तरह से अधिकांश स्कूल बसों के अधिग्रहण करने के कारण स्कूल के बच्चों पर प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन यात्री बसों में सफर करने वाले लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अलबत्ता 15 नवंबर को सुबह से ही यात्रियों को अपने आने-जाने के मामले में पहले से ही व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ले लेना चाहिए। हो सकता है कि जिस रूट पर आप जाने का निर्धारण कर रहे हैं, वहां की बस अधिगृहित हो चुकी हो। इसलिए इस मामले में आवाजाही के लिए सतर्क भी रहना होंगा।

 सात विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया चल रही है। जिला मुख्यालय पर पॉलिटेक्निक कॉलेज से ही सामग्री वितरण करने के साथ-साथ मतदान दलों को रवाना किया जाएगा। इस तरह से वितरण व्यवस्था और मतदान दल की रवानगी में एक बहुत बड़ी आवश्यकता वाहनों की होती है।

शासन के पास में इतनी बड़ी संख्या में वहां नहीं है जिससे कि वह चुनाव प्रक्रिया को पूर्ण करवा सके। इसलिए परिवहन विभाग के माध्यम से मदद लेते हुए जिले भर में करीब 500 बसों को अधिगृहित की जाएगी। इसमें फिलहाल यह बताया गया है कि करीब 450 बसें स्कूल बसें हैं जो कि अधिगृहित कर ली गई है।

जिनको औपचारिक रूप से प्रक्रिया पूर्ण करते हुए अधिगृहित की श्रेणी में ले लिया गया है। इनको अभी परेशान नहीं किया जाएगा। 15 नवंबर को सुबह से बस लेने की प्रक्रिया चलेगी जो संभवत शाम तक समाप्त हो जाएगी। ऐसे में शाम को अधिकांश वाहन मतदान दलों को लेकर रवाना हो जाएंगे। इन सब के बीच में जिले में बड़ी संख्या में बसों का नेटवर्क है।

उल्लेखनीय कि यहां पर शासकीय परिवहन की कोई व्यवस्था नहीं है। परिणाम स्वरुप यहां पर पूर्ण रूप से निजी यात्री बसों पर ही निर्भर होना पड़ता है। ऐसे में निजी यात्री बसों के भी अधिगृहण की स्थिति बन रही है।

प्राथमिक रूप से जो जानकारी सामने आई है, उसमें 50 से 100 बसों का अधिग्रहण होगा। कम संख्या में यात्री बसों को अधिगृहण के पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि आगामी दिनों में त्योहार है। दीपोत्सव के बाद में भाई दूज जैसा महत्वपूर्ण पर्व है। ऐसे में बहनों और भाइयों की आवाजही का क्रम एक सप्ताह तक लगातार बना रहता है। परिणाम स्वरुप त्योहार और भाई दूज को देखते हुए निजी यात्री बसों को रूट से कम से कम हटाया जाएगा।

कम संख्या में बसें अधिगृहित की जाएगी। परिवहन विभाग का कहना है कि यात्रियों को बहुत तकलीफों का सामना नहीं पड़ेगा। उन्हें निर्धारित मार्ग पर निर्धारित बसें मिलती रहेगी। हालांकि इन सबके बावजूद कहीं ना कहीं बसों के अधिगृहण के कारण आंशिक रूप से जरूर प्रभाव पड़ेगा। इसलिए लोगों को यात्रा करने के पहले इस बारे में भी ध्यान देना होगा।

75% बसें मार्ग पर रहेंगी

इधर परिवहन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार धार जिले में जो बसों का संचालन विभिन्न मार्गों पर होता है, उनमें से 75% बसें यथावत संचालित होती रहेगी। अलबत्ता 25% बसों को जरूर इस चुनावी व्यवस्था के लिए अधिगृहित किया जाएगा।

इस सबके बावजूद किसी भी तरह से त्योहार में कोई परेशानी नहीं होगी। लोगों को आवाजाही में दिक्कत नहीं हो इसलिए बेहतर प्लान बनाया गया है। इधर विभिन्न स्तर पर वाहनों की आवश्यकता चुनावी कार्य में लगते हैं। 200 छोटे चार पहिया वाहनों को अधिगृहित किया गया है।

इधर विभिन्न स्तर पर सेक्टर मजिस्ट्रेट से लेकर अन्य कर्मचारियों के सतत भ्रमण की स्थिति बनेगी। लोगों को कहना है कि इस बारे में भले ही परिवहन विभाग कुछ भी दावे कर रहा हूं लेकिन वास्तविकता में इस तरह की व्यवस्था होना चाहिए जिससे कि त्योहार के दिनों में लोगों को संकट का सामना नहीं करना पड़े।

Related posts

खंडवा में गुर्जरों वोट साधने के लिए 3 सभाएं करेंगे सचिन पायलट

NewsFollowUp Team

भोपाल आंगनबाड़ी केंद्र में 9वीं की छात्रा से उसके 3 क्लासमेट ने एक युवक से मिलकर दुष्कर्म किया;

NewsFollowUp Team

संस्कृत पढ़ने वाले विद्यार्थियों को जुलाई माह से मिलना शुरू होगी छात्रवृत्ति- मुख्यमंत्री श्री चौहान

NewsFollowUp Team