News Follow Up
मध्यप्रदेशराजनीति

अगर अपने ऊँगली पर स्याही लगाने से तो आप वोट न दे पाएंगे

 विधानसभा चुनाव में शुक्रवार सुबह सात बजे से मतदान होगा। इसके 48 घंटे पहले बुधवार शाम छह बजे प्रचार का शोर-गुल थम गया। इधर जबलपुर जिले के आठ विधानसभा में जिला निर्वाचन आयोग की फ्लाइंग स्क्वाड से लेकर सर्विलेंस टीम सक्रिय गई।

प्रशासन ने 280 से ज्यादा टीमों को फील्ड मे दौड़ा दिया

तय नियमावली का पालन करने प्रशासन ने 280 से ज्यादा टीमों को फील्ड मे दौड़ा दिया। किसी ने रातभर गश्त कर प्रत्याशियों के प्रचार के शोर-गुल पर नजर लगाई तो कोई वीडियोग्राफी कर हर तस्वीर को कैमरे में कैद करता रहा। निर्वाचन आयोग ने मतदान को लेकर दिशा-निर्देशों को जारी कर दिया, जिसमें कहा गया कि विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे

इन्हें मिलेगा मतदान केंद्र में प्रवेश

मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के अलावा केवल ऐसे व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे जिन्हें निर्वाचन आयोग द्वारा अनुमति दी गई है । इनमें मतदान अधिकारी, निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक, उम्मीदवार, उसका निर्वाचन अभिकर्ता शामिल हैं। इनके साथ ही मतदाता के साथ में गोद में यदि कोई बच्चा है तो उन्हें अंदर जाने दिया जाएगा। इसके अलावा दिव्यांग मतदाता जो बिना सहायता के चल फिर नहीं सकते, वो भी अपने साथ सहायक को ले जा सकता है। वहीं बुधवार सुबह से ही जवाहरलाल नेहरू कृषि विवि में बनाए गए मतगणना केंद्र में चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की भीड़ दिखने लगी थी। इधर चुनाव ड्यूटी में लगे 9 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को आठ विधानसभा में बने 2132 मतदान केंद्र ले जाने 800 से ज्यादा बसें खड़ी थीं।

रात आठ बजे पता चला कहां लगी है ड्यूटी

बुधवार रात को कर्मचारियों को मोबाइल पर एसएमएस के जरिए उन्हें पता चला कि उनकी ड्यूटी किस मतदान केंद्र में लगी है। इस व्यवस्था के तहत विधानसभावार आबंटित मतदान दलों को अंतिम दौर की रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया से मतदान केंद्र आबंटित किए गए। इस बार मतदान केंद्र पर और मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में स्थित किसी भी सार्वजनिक या निजी स्थानों पर मतों की याचना पर प्रतिबंधित लगाया है। आयोग ने मतदान केंद्र के सौ मीटर के दायरे में शासकीय सूचनाओं के अलावा किसी अन्य तरह की सूचनाओं या चिन्हों के प्रदर्शन पर भी रोक लगाई है । मतदान के दिन रहेगा सार्वजनिक अवकाश- राज्य शासन ने मध्यप्रदेश में विधानसभा आम चुनाव के सिलसिले में शुक्रवार 17 नवम्बर को मतदान के लिए सार्वजनिक अवकाश का दिन घोषित किया है।

आज से मिलेगी मतदान सामग्री

चुनाव कराने नियुक्त मतदान दलों को ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनों सहित मतदान कराने के लिए सभी जरूरी सामग्री का वितरण गुरुवार सुबह 7 बजे से होगा। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर से मतदान सामग्री लेने के बाद मतदान दलों रवाना होंगे। मतदान दलों को मतदान सामग्री के वितरण के लिए विवि परिसर में जिले की हर विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग वितरण केंद्र बनाए हैं। ऐसा पहली बार होगा कि मतदान दलों को सामग्री वितरण के लिए मतदान केंद्र स्तर पर टेबल लगाई जा रही हैं । मतदान अधिकारी अपने मतदान केंद्र से सबंधित टेबल के सामने लगी कुर्सी पर बैठकर ईव्हीएम, व्हीव्हीपेट और सभी जरूरी सामग्री प्राप्त करेंगे ।

कलेक्टर ने लिया जायजा

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने बुधवार को जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर पहुंचकर मतदान सामग्री वितरण के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर जिला पंचायत की सीईओ जयति सिंह एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मिशा सिंह भी मौजूद थीं । मतदान दलों को सामग्री का वितरण के लिए प्रत्येक पन्द्रह से बीस टेबल पर छह-छह कर्मचारियों है, जिनकी संख्या 800 है। इन कर्मचारियों को बकायदा प्रशिक्षण भी दिया गया । कहीं कोई चूक न हो इसके लिए मतदान सामग्री वितरण की बुधवार को रिहर्सल भी की गई । सामग्री वितरण के दौरान इन कर्मचारियों की मदद के लिए मास्टर ट्रेनर्स और सेक्टर अधिकारी भी वितरण स्थल पर मौजूद रहेंगे । मतदान के बाद मतदान दलों से मतदान सामग्री वापस प्राप्त करने की जिम्मेदारी भी इन्हीं कर्मचारियों की होगी।

Related posts

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल से केन्द्रीय राज्य मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश ने की सौजन्य भेंट।

NewsFollowUp Team

बस्तर में नक्सली बने, MP के आदिवासी वैसे ही यहां भी हथियार उठाएंगे MP के पूर्व मंत्री राजा पटेरिया बोले

NewsFollowUp Team

महाकाल में सावन के तीसरे सोमवार को भांग, चंदन और फूलों से बाबा का किया गया श्रृंगार, शाम 4 बजे नगर शाही सवारी निकलेगी

NewsFollowUp Team