News Follow Up
देश

सरकारी योजनाओं में करें निवेश तो मिलेगा निश्चित रिटर्न

सरकारी योजनाओं में निवेश आप के लिए बेहतर बचत के विकल्प है। जिसमें निवेश करने पर आपको एक निर्धारित राशि प्राप्त होगी। इन योजनाओं में निवेश करने पर आपको एक निर्धारित ब्याज मिलेगा। आपके लिए किसान विकास पत्र एक बेहतर विकल्प है निवेश का। क्योंकि इसमें 1000 रूपये से लेकर अधिकतम कितना भी पैसा निवेश किया जा सकता है। इस योजना में कम से कम ढाई साल के लिए पैसा फिक्स हो जाता है और अधिकतम 5 साल का लागिन पीरियड है। लेकिन इस प्लान की खूबसूरती यह है कि इसमें निवेश करने पर साढ़े सात फीसद का चक्रवर्ती ब्याज मिलता है। जिससे निवेश की गई राशि तेजी से बढ़ती है।

किसी भी डाकघर से खरीद सकते हैं किसान विकास पत्र

इस किसान विकास पत्र को आप किसी भी डाकघर से खरीद सकते हैं। पोस्ट आफिस टाइम डिपोजिट स्कीम निवेश का बेहतरीन विकल्प् है। इसमें आप एक से लेकर पांच साल तक के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं। इस प्लान की सुन्दरता यह है कि इसमें कम से कम 1000 हजार रुपये से अधिकतम कितना भी पैसा निवेश कर सकते हैं और अधिकतम साढ़े सात फीसद का रिटर्न ले सकते है। लेकिन जो ब्याज मिलता है वह तिमाही आधार पर दिया जाता है। यदि इस स्कीम में पांच साल के लिए निवेश करते हैं तो आपके द्वारा जमा की गई राशि पर 80सी के तहत आयकर में छूट भी मिलती है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी राष्ट्रीय बचत पत्र सरकार समर्थित एक सुरक्षित निवेश स्कीम है। जिसमें आप कुल 5 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। इस प्लान की खासियत यह है कि इसकी ब्याज दर अन्य स्कीम से अधिक है जो आपके निवेश पर 7.7 फीसदी ब्याज दर दे रहा है। इस स्कीम के तहत आप आयकर की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट प्राप्त कर सकते हैं।

गोल्ड बांड उनके लिए बेहतर निवेश करने का विकल्प है जो गोल्ड खरीदने का मन बना रहे है।वह ठोस सोना न खरीदकर बैंक से 18 से 22 दिसंबर के बीच सावरेन गोल्ड बांड बैंक से खरीद सकते हैं। खास बात यह है कि एक ग्राम से लेकर एक व्यक्ति चार किलो तक का बांड खरीद सकता है। बैंक से गोल्ड बांड 6199रुपये प्रति ग्राम के हिसाब से मिल रहा है।लेकिन यह खाताधरक को मिलेगा, साथ ही पांच साल का लागिन पीरियड होता है जिस पर प्रति छमाई के हिसाब से ब्याज मिलता है और पांच साल बाद जो गोल्ड बांड का दाम होगा उसके हिसाब से सरकार उसका भुगतान करेगी।

Related posts

दंतैल हाथी के हमले से दो की मौत

NewsFollowUp Team

प्रधानमंत्री मोदी ने शिवकुमार स्वामी की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

NewsFollowUp Team

सरकार का उद्देश्य उत्तराखंड को एक आदर्श राज्य के रूप में विकसित करना है

NewsFollowUp Team