News Follow Up
मध्यप्रदेश

कोहरे के साथ गिरा मावठा, ग्वालियर, दतिया में पचमढ़ी से ज्यादा ठंड, भोपाल में दिन-रात के पारे में महज 2.3 डिग्री अंतर

 मध्य प्रदेश इन दिनों कड़ाके की ठंड की चपेट में है। कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से कोहरा छा रहा हैं, वहीं कहीं-कहीं मावठे ने भी लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है। बुधवार देर रात से शुरू हुई वर्षा का सिलसिला गुरुवार को भी कई जिलों में जारी रहा। पानी गिरने के कारण ही कड़ाके की सर्दी भी बढ़ गई। भोपाल में तो मानसून की तरह तेज वर्षा हुई। वर्षा के साथ ही प्रदेश के कई जिलों में घना कोहरा छाया रहा। इसके चलते दृश्यता घटकर 50 मीटर तक रह गई। नर्मदापुरम, रायसेन, सीहोर, सागर, ग्वालियर, दतिया, भोपाल समेत कई जिलों में भी वर्षा हुई है। आधे से अधिक प्रदेश में मावठा गिरने से ठिठुरन बढ़ गई है।

मौसम विभाग के अनुसार इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन, ग्वालियर, रीवा, जबलपुर, सागर संभागों के जिलों कहीं कहीं पर, जबकि भोपाल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा हुई। गुरुवार रात भोपाल में मानसून की तरह जोरदार वर्षा हुई। बादल छाए रहने की वजह से कई जिलों में दिन के तापमान में काफी गिरावट देखी गई। वहीं रात के पारे में खास परिवर्तन नहीं हुआ। राजधानी भोपाल में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में महज 2.3 डिग्री सेल्सियस का ही अंतर रहा। पिछले चौबीस घंटों के दौरान भोपाल में अधिकतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7.3 डिग्री कम रहा। वहीं रात का तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य 3.9 डिग्री अधिक रहा। पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में ग्वालियर व दतिया जैसे शहर हिल स्टेशन पचमढ़ी से भी ठंडे रहे। पचमढ़ी में जहां न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सयस रहा, वहीं दतिया में रात का पारा 10.9 और ग्वालियर में 7.9 पर रहा।

शुक्रवार के लिए जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी 14 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भोपाल, जबलपुर, कटनी, मंडला, उमरिया, डिंडौरी, शहडोल, सीहोर, रायसेन, विदिशा, नर्मदापुरम, सागर, बैतूल, अनूपपुर में पानी गिर सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में 5 जनवरी तक गरज-चमक के साथ बारिश जारी रहने के आसार हैं। वही प्रदेश के अधिकांश जिलों में घना कोहरा छाया रह सकता है।

Related posts

कमलनाथ जन आक्रोश रैली में शा‎मिल होने बड़वानी पहुंचे

NewsFollowUp Team

बंगाल में 15 जून के बाद बड़े प्रदर्शन की तैयारी में जुटे नेता विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल और नरोत्तम मिश्रा

NewsFollowUp Team

एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ की तबीयत बिगड़ी, मेदांता अस्पताल में कराया गया भर्ती

NewsFollowUp Team