News Follow Up
हेल्थ

अगर आपके बच्चे हैं 12 साल से छोटे, तो आपको पहले लगेगा टीका

भोपाल. कोरोना की तीसरी संभावित लहर से पहले मध्य प्रदेश सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है. सरकार ने 12 साल या उससे कम उम्र के बच्चों के पैरेंट्स को प्राथमिकता के आधार पर कोरोना वैक्सीन लगाने का फैसला किया है.

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर नियंत्रण प्राप्त कर लिया है, लेकिन तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है. हमने तीसरी लहर के मुकाबले के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं.अभी भी आशंका व्यक्त की जा रही है कि तीसरी लहर का ज्यादा असर बच्चों पर होगा.

माता या पिता का बच्चे के साथ रहना जरूरी- सीएम

सीएम शिवराज ने कहा कि आशंका को देखते हुए एक तरफ हमने स्वास्थ्य सेवाओं को और व्यवस्थित करने का फैसला किया है. विशेषकर बच्चों के अलग-अलग स्तर पर विशेष वार्ड बनाने का फैसला किया है. हमने यह फैसला भी किया है कि जिन माता-पिता के बच्चों की उम्र 12 साल से कम है उनको टीकाकरण में हम प्राथमिकता देंगे. अगर किसी बच्चे को संक्रमण हुआ तो उसके साथ माता या पिता का रहना बहुत आवश्यक है. इसलिए उनका टीकाकरण हो जाएगा तो वह संक्रमण से मुक्त रहेंगे और अपने बच्चों की देखभाल करते रहेंगे.

विदेश में पढ़ने वाले छात्रों को प्राथमिकता

इसके साथ ही सरकार ने विदेश में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को भी प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेरे ध्यान में यह तथ्य भी आया कि मध्य प्रदेश के कई बेटे-बेटियां शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेशों में जाते हैं. इसलिए हमने यह फैसला भी किया है कि जिन बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाना है, उनको भी प्राथमिकता के आधार पर टीके लगाएंगे, ताकि वह सुरक्षित विदेश जा सकें और शिक्षा प्राप्त कर सकें.

वैक्सीनेशन की स्थिति

मध्य प्रदेश में अब तक एक करोड़ 13 लाख 67 हज़ार से ज्यादा वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके हैं. इनमें 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 20 लाख 52 हज़ार का पहला डोज लगाया जा चुका है. जबकि, 45 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को 66 लाख 30 हज़ार से ज्यादा पहला डोज और 11 लाख 97 हज़ार से ज्यादा दूसरा डोज लगाया जा चुका है.

Related posts

हवा में डाइव लगाकर हरलीन देओल ने पकड़ा ऐसा शानदार कैच, हर तरफ हो रही है चर्चा

NewsFollowUp Team

एसबीआई ‘कवच पर्सनल लोन’ से कोविड इलाज के लिए मिलेगा पांच लाख का लोन, जानें कैसे करें अपलाई

NewsFollowUp Team

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत शुरू किए गए नए एम्स राज्यों में उन्नत कोविड स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर रहे हैं

NewsFollowUp Team