News Follow Up
मध्यप्रदेश

केंद्र का आदेश देखकर नहीं उठाएं बैग, ग्वालियर-किला, मांडू और खजुराहो खोलने परअभी राज्य सरकार का फैसला नहीं

अगर आप ग्वालियर का किला, मांडू का जहाज महल, खजुराहो और पंचमढ़ी की पांडव गुफा समेत आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के ऐतिहासिक स्थलों को घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो जरा रुक जाइए। ASI ने 16 जून से देश के सभी मॉन्यूमेट्स (पर्यटन स्थल) को अनलॉक करने के आदेश दिए हैं, लेकिन ये पर्यटन स्थल 16 जून से खुलेंगे या नहीं, इसको लेकर स्टेट की गाइडलाइन अभी आनी है।

ASI ने आदेश तो दे दिए हैं, लेकिन स्टेट में संक्रमण की क्या स्थिति है और उस जिले की क्या स्थिति है, ये देखकर वहां के कलेक्टर को मॉन्यूमेट्स खोलने के अधिकार होंगे। मतलब ये कि खुलना तय है लेकिन संक्रमण की स्थिति को देखते हुए यह कब और किस स्वरूप और बंदिश के साथ अनलॉक होंगे, इस पर मंथन जारी है। मंगलवार शाम तक इस पर फैसला हो सकता है।

कोरोना की दूसरी लहर के साथ ही 15 अप्रैल से देश के सभी मॉन्यूमेंट्स को बंद कर दिया गया था। दो महीने तक कोरोना के प्रकोप के चलते जनता कर्फ्यू में लोग घरों में कैद रहे हैं। हालांकि, अब संक्रमण काबू में है और लोग पर्यटन स्थल घूमने के लिए बेताब हैं। यही कारण है कि आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) ने आदेश जारी किए हैं कि 16 जून से देश के सभी मॉन्यूमेंट्स खोले जाएं।

आदेश में यह हवाला भी था कि स्टेट और जिला में संक्रमण की स्थिति को देखकर निर्णय लिया जाए। यही लाइन पेंच बनी हुई है। मध्यप्रदेश में अभी तक मॉन्यूमेंट्स को लेकर स्टेट की गाइडलाइन जारी नहीं हुई है। स्टेट की गाइडलाइन आने के बाद ग्वालियर कलेक्टर और क्राइसिस मैनेजमेंट के सदस्य इस पर आगे फैसला लेंगे, क्योंकि जिले की जिम्मेदारी कलेक्टर के पास रहेगी।

ग्वालियर में ये हैं ASI के मॉन्यूमेंट्स

ग्वालियर फोर्ट स्थित राजा मानसिंह महल

सहस्त्रबाहु मंदिर जिसे शहर में सास-बहू का मंदिर कहने लगे हैं

तेली का मंदिर, यह काफी प्राचीन बताया जाता है

मोहम्मद गौस व तानसेन का मकबरा
 

मुरैना में मॉन्यूमेंट्स

मितावली-पढ़ावली यहां भगवान शिव के आकर्षक मंदिर व संसद भवन की तरह की इमारत दर्शनीय है
नरेश्वर ककनट यह भी प्रचीन पर्यटन स्थलों में से एक है

अभी स्टेट गाइडलाइन का इंतजार है

हमें स्टेट की गाइडलाइन नहीं मिली है। सरकार जब भी पर्यटन स्थलों के लिए गाइडलाइन जारी करेगी, उसको देखते हुए ही निर्णय लिया जाएगा। अभी स्मारक कब से खुलेंगे ,यह नहीं कह सकता।

कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, कलेक्टर ग्वालियर

इसी पर बात चल रही है

16 जून से आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) ने देश के सभी मॉन्यूमेंट्स अनलॉक करने के आदेश जारी कर दिए हैं। स्टेट या जिला की गाइडलाइन को लेकर अभी हम बात कर रहे हैं। इसलिए ज्यादा नहीं बता सकता।

डॉ. पीके मिश्रा, ऑफिसर (ASI) भोपाल रीजन

Related posts

मध्य प्रदेश के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में केंद्रीय दल

NewsFollowUp Team

मांग के अनुरूप नहीं हो पाई यूरिया की आपूर्ति

NewsFollowUp Team

मध्यप्रदेश में रानी कमलापति का गिन्नौरगढ़ महल को लेकर सियासत

NewsFollowUp Team