News Follow Up
मध्यप्रदेशराजनीति

ज्योतिरादित्य की कार छोड़ 7 KM तक दूसरी गाड़ी की पायलटिंग करती रही पुलिस, ग्वालियर-मुरैना के 14 पुलिसकर्मी सस्पेंड

ग्वालियर में एक बार फिर राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की सुरक्षा में चूक हुई है। रविवार रात दिल्ली से ग्वालियर आ रहे सिंधिया की कार को छोड़कर पुलिस दूसरी कार की पायलटिंग करने लगी। निरावली से हजीरा IIITM तक 7 किलोमीटर सिंधिया बिना सुरक्षा और फॉलो वाहन के आए। अंतत: ग्वालियर और मुरैना के 14 पुलिसकर्मी सस्पेंड कर दिए गए।

IIITM के पास TI हजीरा आलोक परिहार की नजर सिंधिया की गाड़ी पर पड़ी। इसके बाद उन्होंने पायलटिंग कर उन्हें जयविलास पैलेसे तक सुरक्षित पहुंचाया। यह चूक मुरैना और ग्वालियर पुलिस की पायलटिंग टीम में समन्वय न होने के कारण हुआ। पर इस दौरान राज्यसभा सांसद के साथ कोई घटना भी हो सकती थी। इससे पहले 12 जून को ग्वालियर से दिल्ली जाते समय गोला का मंदिर में NSUI ने चलती कार को रोक लिया था।

यह है पूरा मामला

सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर ग्वालियर में वैक्सीनेशन के महा अभियान में शहर के युवाओं को प्रोत्साहित करने सिंधिया को आना था। इसके के लिए राज्यसभा सांसद व पूर्व मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया रविवार रात दिल्ली से सड़क मार्ग द्वारा ग्वालियर के लिए निकले थे। उनको लगातार हर जिले में पुलिस पायलटिंग और फॉलो वाहन मिल रहा था।

मुरैना की सीमा में एंट्री करते मुरैना की पायलटिंग टीम ने सिंधिया के आगे चलना शुरू किया। पुरानी छावनी के निरावली पॉइंट तक मुरैना की टीम आई। तय सूचना के साथ ही यहां ग्वालियर पुलिस की एक टीम पायलट और फॉलो वाहन के साथ तैयार थी। यहां दोनों टीमों के बीच में प्रॉपर बातचीत या समन्वय नहीं होने से चूक हो गई। सिंधिया के काफिले के समय सिंधिया जैसी एक और कार गुजर रही थी। ग्वालियर पुलिस की टीम उसी कार को सिंधिया की कार समझकर पायलटिंग करने लगी। कुछ समय तक पायलटिंग की, लेकिन उसके बाद पुलिस अफसरों व जवानों को लगा कि वह गलत वाहन की पायलटिंग कर रहे हैं। पर जब तक देर हो चुकी थी। राज्यसभा सांसद का वाहन काफी आगे निकल चुका था।

निरावली से हजीरा तक आए बिना सुरक्षा के सिंधिया

पुरानी छावनी के निरावली पॉइंट पर यह गड़बड़ हुई। वहां से IIITM हजीरा चौराहा तक सिंधिया बिना सुरक्षा और पायलटिंग वाहन के अकेले आए। करीब 7 किलोमीटर का यह सफर में कुछ भी हो सकता था। इसे बहुत बड़ी चूक माना जा रहा है। वो तो किस्मत रहीं कि TI हजीरा आलोक सिंह परिहार हजीरा थाना के सामने से सिंधिया की कार को गुजरता देखकर तत्काल सुरक्षा प्रदान की और पायलटिंग कर राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य को जयविलास पैलेस तक पहुंचाया।

9 मुरैना, 5 ग्वालियर के पुलिसकर्मी सस्पेंड

सिंधिया की सुरक्षा में चूक मामले में मुरैना और ग्वालियर पुलिस की लापरवाही सामने आई है। मुरैना के फॉलो व पायलटिंग वाहन में 9 पुलिसकर्मी थे, जबकि ग्वालियर में 5 पुलिसकर्मी थे। दोनों ने आपस में कोई बात नहीं की न ही समन्वय से काम किया। जिस कारण सभी 14 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। इनमें से 5 सब इंस्पेक्टर हैं।

गड़बड़ी की जांच की जा रही है

इस गड़बड़ी की जानकारी मिलते ही ग्वालियर के 5 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। शेष 9 पुलिसकर्मी मुरैना के थे, जिनको मुरैना SP ललित कुमार ने सस्पेंड कर दिया है। पूरे मामले की जांच कराई जा रही है।

अमित सांघी, SP ग्वालियर

Related posts

पंचायत चुनाव OBC आरक्षण के साथ होंगे; चुनाव की प्रक्रिया जारी रहेगी या नहीं? मंत्री भूपेंद्र बोले- फैसला एक-दो दिन में

NewsFollowUp Team

कमला नेहरू अस्पताल दुर्घटना : कलेक्टर ने शासन को भेजी प्रारंभिक रिपोर्ट

NewsFollowUp Team

चरित्र संदेह पर एक को पति करता है प्रताड़ित, वहीं प्रेम विवाह करने वाली ने पति से तंग आकर कर लिया अग्निदाह

NewsFollowUp Team