News Follow Up
टेक्नोलॉजी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने टीवी-डी1 टेस्ट की जानकारी दी। गगनयान मिशन के लिए कब लॉन्च होगा

गगनयान मिशन के लिए इसरो ने बड़ा एलान किया है। इस मिशन से जुड़े टीवी-डी1 टेस्ट की जानकारी एजेंसी ने दी है। बताया कि 21 अक्टूबर को इसे श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाएगा।

टीवी-डी1 टेस्ट की जानकारी सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर दी। इसरो ने लिखा कि परीक्षण उड़ान 21 अक्टूबर, 2023 को सुबह 7 से 9 बजे के बीच एसडीएससी-शार, श्रीहरिकोटा से किया जाएगा। यह एक छोटी अवधि मिशान होगा। छात्र और आम नागरिक https:// lvg.shar.gov.in/VSCREGISTRATIO N/index.jsp पर रजिस्ट्रेशन कर श्रीहरिकोटा से इसे लाइव देख सकते हैं।

इसमें लगे हैं कई उपकरण

परीक्षण यान एकल चरण राकेट है। इसके पेलोड में क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप सिस्टम के साथ काम करने वाले मोटर, सीएम फेयरिंग और इंटरफेंस एडेप्टर उपकरण शामिल हैं। सीएम के साथ सीईएस को 17 किमी की ऊंचाई पर यान से अलग किया जाएगा।

गगनयान मिशन को किया जाएगा अंजाम

टीवी-डी1 टेस्ट उड़ान के बाद इसरो गगनयान कार्यक्रम के तीन और मिशन को अंजाम देगी। दूसरे चरण में परीक्षण यान टीवी-डी3, डी4 और एलवीएम3 जी2 को रोबोटिक पेलोड के साथ भेजने की प्लानिंग है। बता दें गगयान मिशन में मानव दल को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। फिर उन्हें हिंद महासागर में उतारा जाएगा।

Related posts

मुकेश अंबानी ने ‘2G मुक्त 5G युक्त’ देश की बात की, लॉन्च किया दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन | जानें रिलायंस AGM की 10 बड़ी बातें

NewsFollowUp Team

OnePlus Nord 2 से लेकर Oppo Reno 6 जल्द ये स्मार्टफोन भारत में करेंगे एंट्री

NewsFollowUp Team

गूगल का बड़ा एलान, अब भारत में बनेंगे गूगल पिक्सल सीरीज स्मार्टफोन्स

NewsFollowUp Team