News Follow Up
टेक्नोलॉजीव्यापार

ATM से पैसे निकालने से लेकर TDS तक 1 जुलाई से बदलेंगे ये नियम, जानें आप पर क्या होगा इसका असर

आज से नए महीने की शुरुआत हो गई है. इस नए महीने की शुरुआत से ही आपकी जिंदगी में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. जहां इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टीडीएस को लेकर नए रूल्स लेकर आया है वहीं आज से एसबीआई ने भी अपने कैश विड्रॉल समेत चेक बुक के लिए नए नियम बनाए हैं. इसके अलावा एलपीजी की भी नई कीमतें देखने को मिल सकती हैं. आइए जानते हैं आज से क्या कुछ बदलने वाला है.

SBI के ATM से विड्रॉल पर ज्यादा कटेगा चार्ज 
आज से देश का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक में भी कई चेंज देखने को मिलेंगे. दरअसल आज से SBI के ATM से अगर आप एक महीने में चार बार से ज्यादा पैसे निकालते हैं तो आपको एक्सट्रा चार्ज देने होंगे. चार बार पैसा निकालने के बाद हर विड्रॉल पर 15 रुपये और GST जोड़ कर पे करना होगा. सभी नए सर्विस चार्ज बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंटहोल्डर्स पर लागू होंगे.

SBI की चेकबुक के लिए ये होंगे नियम
कैश विड्रॉल के अलावा SBI चेकबुक के लिए भी नए नियम लेकर आया है. इस नियम के तहत एसबीआई के चेक के इस्तेमाल के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे. अकाउंटहोल्डर्स को 10 चेक लेने पर 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना पड़ेगा. SBI अपने बेसिक सेविंग बैंक डिपोडिट अकाउंटहोल्डर्स को हर साल 10 पेज की चेकबुक मुफ्त में देता है. उसके बाद अगर आप 10 पेज वाला चेकबुक इश्यू कराते हैं तो उसके लिए 40 रुपये के साथ GST चार्ज देना होगा. इसके अलावा अगर आप 25 पेज की चेकबुक लेते हैं तो 75 रुपये के साथ GST चार्ज देना होगा. SBI अब 10 पेज वाले इमरजेंसी चेक बुक के लिए 50 रुपये और उस पर लगने वाला GST चार्ज लेगा. हालांकि सीनियर सिटीजन्स को चेकबुक के नए नियम में छूट दी गी है.

Related posts

5 लाख रुपये से भी कम कीमत पर मिल रही है ये 7 सीटर कार, 40 हजार रुपये तक की छूट

NewsFollowUp Team

नई Maruti Celerio लॉन्च, नए जमाने के कई सारे फीचर्स, कंपनी का दावा एक लीटर पेट्रोल में 26.68 किमी का माइलेज देगी, जानें सारे फीचर्स और कीमत

NewsFollowUp Team

POCO M3 Pro भारत में इस दिन देगा दस्तक, कंपनी के पहले 5G फोन में मिलेंगे ये फीचर्स

NewsFollowUp Team