News Follow Up
व्यापार

हवाई सुरक्षा फीस में बढ़ोतरी से महंगा हुआ आसमान में सफर, 1 अप्रैल से चुकाने होंगे ज्यादा चार्ज

महंगाई का झटका अब विमान यात्रियों को लगनेवाला है. 1 अप्रैल से हवाई जहाज में सफर करने पर ज्यादा रुपए ढीले करने होंगे. नागर विमानन महानिदेशालय ने एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस बढ़ा दिया है, जिसके चलते हवाई यात्रा महंगी हो गई है.

अब महंगाई की मार हवाई सफर करनेवालों पर

घरेलू यात्रियों के लिए एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस में 40 रुपए का इजाफा कर दिया गया है, जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस 114.38 रुपए होगी. एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस हवाई टिकट का एक घटक है जिसका इस्तेमाल देश भर में एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था को फंड करने के लिए किया जाता है. उड्डयन मंत्रालय के तहत केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल देश में ज्यादातर एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा संभालती है. अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए विदेश विमानन सुरक्षा शुल्क 12 अमेरिकी डॉलर या भारतीय रुपए के बराबर देने होंगे.

1 अप्रैल से एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस में इजाफा

बढ़ी हुई नई दर 1 अप्रैल 2021 या 1 अप्रैल के बाद जारी किए गए टिकटों पर लागू होंगे. एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस करीब सभी यात्रियों से वसूली जाती है लेकिन कुछ मामले अपवाद हैं. 2 साल से कम उम्र के बच्चे, डिप्लोमैटिक पासपोर्ट होल्डर, ऑन ड्यूटी एयरलाइन क्रू मेंबर और भारतीय वायु सेना की तरफ से संचालित विमान पर यात्रा करनेवाले ऑन ड्यूटी शख्स को एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस में छूट मिलती है. एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस की दर को करीब छह महीनों बाद संशोधित किया जाता है. पिछले साल सितंबर में घरेलू यात्रियों के लिए एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस की दर में 10 रुपए की वृद्धि कर 150 रुपये से 160 रुपये किया गया था.

वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 4.95 डॉलर से बढ़ाकर 5.20 डॉलर फीस को किया गया. गौरतलब है कि ये बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है जब विमान उद्योग पर कोरोना वायरस संकट का बुरी तरह असर पड़ा है. महामारी के कारण विमान उद्योग पिछले साल मई से बंद रहा है. हालांकि, घरेलू उड़ानों को 25 मई, 2020 को खोलने की इजाजत दी गई. अभी तक घरेलू हवाई उद्योग कोविड-19 काल से पहले के दौर में पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहा है.

Related posts

मध्य प्रदेश पुलिस के जवानों को “द कश्मीर फाइल्स” फिल्म देखने के लिए मिलेगी छुट्टी…गृहमंत्री ने डीजीपी को दिए निर्देश…पीएम मोदी भी कर चुके हैं फिल्म की तारीफ

NewsFollowUp Team

Gold Price Today: सोने का रेट आज हुआ कम, चांदी की कीमत में फिर तेजी, जानिए ताजा भाव

NewsFollowUp Team

सोने-चांदी के भाव में लगातार पांचवें दिन आई कमी, जानिए क्या है आज का रेट

NewsFollowUp Team