News Follow Up
क्राइम

Cricket New Rules: MCC द्वारा नए नियमों का ऐलान किया…बॉल पर लार लगाना हमेशा के लिए बंद…जानिए क्रिकेट के नियमों में क्या बातें जुड़ी

नई दिल्ली, क्रिकेट के फैन्स के लिए एक बार फिर काफी कुछ फिर से याद करने का मौका आ गया है. मंगलवार को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) द्वारा नए नियमों का ऐलान किया गया है. यह सभी नियम 1 अक्टूबर, 2022 से लागू किए जाएंगे. अब क्रिकेट बॉल पर सलाइवा (थूक) का इस्तेमाल करना हमेशा के लिए बैन हो गया है, साथ ही कैच को लेकर भी नियम बदले हैं. क्रिकेट के नियमों में क्या बातें जुड़ी हैं, जानिए.अब अगर कोई कैच होती है, तब उसके बाद जो भी नया बल्लेबाज क्रीज़ पर आएगा वही बैटिंग करेगा. पहले यह नियम था कि अगर बल्लेबाज कैच के दौरान एंड चेंज कर लेते हैं तो पुराना बल्लेबाज भी बैटिंग कर सकता था.

अगर मैदान पर कोई व्यक्ति या जानवर एंट्री कर लेता है, तो उसको डेड बॉल ही घोषित कर दिया जाएगा. ऐसा तब किया जाएगा, तब इन चीज़ों का खेल पर किसी तरह का असर पड़ रहा हो. पहले ऐसा होने पर खेल होता रहता था या फिर उसे कुछ देर के लिए रोक दिया जाता था.

अगर फील्डिंग के दौरान कोई फील्डर गलत तरह की मूवमेंट करता है, तो पहले उसे डेड बॉल घोषित किया जाता था. अब ऐसा किए जाने पर पेनाल्टी के तौर पर 5 रन दिए जाएंगे. ऐसा करने से पहले कई बार बल्लेबाजी करने वाली टीम को नुकसान होता था, क्योंकि किसी अच्छे शॉट के रन नहीं माने जाते थे.कोरोना काल की वजह से बॉल पर सलाइवा लगाना बंद कर दिया था. अब इस नियम को हमेशा के लिए स्थायी बना दिया गया है. यानी क्रिकेट बॉल को चमकाने के लिए थूक का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. सिर्फ पसीने का ही इस्तेमाल किया जाएगा.अगर बॉल पिच से बाहर लैंड करती है, अब अगर कोई बल्लेबाज शॉट खेलेगा तो उसका या बल्ले का कुछ हिस्सा पिच पर रहना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता है, तब अंपायर के पास इसे डेड बॉल घोषित करने का अधिकार होगा. इसके अलावा अगर कोई भी बॉल बल्लेबाज को पिच से बाहर निकलने के लिए मजबूर करती है, तो वह भी नो बॉल होगी.

Related posts

बिहार में जहरीली शराब से 12 लोगों की मौत

NewsFollowUp Team

अलीराजपुर पुलिस की अवैध शराब बनाने की फैक्ट्री पर बड़ी कार्यवाही

NewsFollowUp Team

जेजे कैफे पर कोतवाली पुलिस ने फिर की रेड, फास्ट फूड के साथ हुक्का पिलाए जाने की मिली थी सूचना, कैफे के संचालक पर सिगरेट, तंबाकू अधिनियम के तहत कार्यवाही

NewsFollowUp Team