News Follow Up
व्यापार

मुकेश अंबानी नंबर-1, बिड़ला-बजाज का जोरदार कमबैक आ गई अमीरों वाली लिस्ट

हुरून इंडिया रिच लिस्ट (Hurun India Rich List 2023) आ गई है. इस साल देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी के के सिर पर देश के सबसे अमीर इंसान का ताज सजा है. उन्होंने अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को पीछे छोड़ते हुए टॉप स्थान हासिल किया है. इस लिस्ट में Mukesh Ambani 8 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के पहले पायदान पर हैं, जबकि हिंडनबर्ग के प्रकोप के चलते Gautam Adani की संपत्ति में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. 

मुकेश अंबानी के पास इतनी संपत्ति
Hurun India और 360 वन वेल्थ द्वारा संयुक्त रूप से जारी की गई इस हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 में टॉप अरबपतियों के साथ इस साल बिलेनियर्स लिस्ट में शामिल हुए नए चेहरों के बारे में भी बताया गया है. मुकेश अंबानी परिवार (Mukesh Ambani & Family) इस साल 8,08,700 करोड़ रुपये से ज्यादा की कुल नेटवर्थ के साथ पहले नंबर पर हैं. हुरून के मुताबिक, 66 वर्षीय भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की संपत्ति में पिछले साल के मुकाबले तुलना में में 2 फीसदी बढ़ गई है.  

गौतम अडानी की आधी दौलत घटी
बीते साल हुरून की रिच लिस्ट में पहले पायदान पर रहने वाले गौतम अडानी को इस साल झटका लगा है और उनके सिर से नंबर एक अमीर का ताज छिनकर मुकेश अंबानी के पास पहुंच गया है. लिस्ट में देश के दूसरे सबसे अमीर 61 वर्षीय गौतम अडानी परिवार (Gautam Adani & Family) की नेटवर्थ अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिपोर्ट के बाद पिछले साल की तुलना में 57 फीसदी तक कम होकर 4,74,800 करोड़ रुपये आंकी गई है.

Top-10 अमीरों में ये दिग्गज शामिल
Hurun India Rich List 2023 के मुताबिक, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बाद देश के तीसरे सबसे अमीर सीरम इंस्टीट्यूट की की प्रोमोटर पूनावाला फैमिली है. इसकी नेटवर्थ 2,78,500 करोड़ रुपये है. वहीं लिस्ट में चौथे पायदान पर HCL के शिव नादर और परिवार 2,28,900 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ काबिज हैं. लंदन में रहने वाले गोपीचंद हिंदुजा एंड फैमिली की नेटवर्थ 1,76,500 करोड़ रुपये है और इस हिसाब से ये पांचवे सबसे अमीर हैं. 

बिड़ला-बजाज और दमानी का भी नाम
रिपोर्ट के मुताबिक, कुमार मंगलम बिड़ला और नीरज बजाज ने कमबैक करते हुए टॉप-10 में अपनी जगह बनाई है, जबकि इस साल उदय कोटकऔर विनोद अडानी इससे बाहर हुए हैं. Sun Pharma के दिलीप सांघवी 1,64,300 करोड़ की नेटवर्थ के साथ लिस्ट में छठे पायदान पर, जबकि स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल 1,62,300 करोड़ रुपये की अनुमानित संपत्ति के साथ सातवें स्थान पर रखे गए हैं. लिस्ट में D-Mart के राधाकिशन दमानी अनुमानित 1,43,900 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ आठवें अमीर हैं. वहीं KM Birla की संपत्ति 1,25,600 करोड़ रुपये आंकी गई है और उन्हें नौंवे नंबर पर रखा गया है. . Niraj Bajaj & Family 1,20,700 करोड़ रुपये की नेटवर्थ के साथ 10वें पायदान पर हैं. 

Related posts

Bhopal News : मंडी में गेहूं की बंपर आवक, होली के बाद बढ़ेगी

NewsFollowUp Team

बंद पड़े दुग्ध पार्लर जरूरतमंद हितग्राहियों को आवंटित होंगे

NewsFollowUp Team

देश की अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर, विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड 600 अरब डॉलर के पार पहुंचा

NewsFollowUp Team